अतर्रा पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस समारोह एवं वृक्षारोपण अभियान

गुरुवार 15 अगस्त 2024 को अतर्रा पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस की 78वीं वर्षगांठ बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के...

अतर्रा पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस समारोह एवं वृक्षारोपण अभियान

बाँदा। गुरुवार 15 अगस्त 2024 को अतर्रा पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस की 78वीं वर्षगांठ बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर कॉलेज के माननीय प्रबंधक प्रो. (डॉ.) योगेन्द्र सिंह और प्राचार्य डॉ. ए. सी. मिश्रा ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती की पूजा-अर्चना और प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद संस्थापक प्रबंधक एवं प्राचार्य स्वर्गीय जगपत सिंह की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया गया।

ध्वजारोहण कार्यक्रम के पश्चात प्रो. (डॉ.) योगेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह दिन हमें स्वतंत्रता संग्राम के महान बलिदानियों की याद दिलाता है। उन्होंने सभी से राष्ट्रीय सेवा के प्रति समर्पित होने का आह्वान किया। प्राचार्य डॉ. ए. सी. मिश्रा ने अपने वक्तव्य में स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को नमन किया और इस दिन को श्रद्धांजलि का दिन बताया।

यह भी पढ़े : मप्रः हाई कोर्ट ने हड़ताल वापस लेने पर की डॉक्टर्स की तारीफ, सुरक्षा से जुड़े मामले में अब 27 को होगी सुनवाई

ध्वजारोहण के बाद कृषि संकाय के सभागार में 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रो. (डॉ.) योगेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस अभियान को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया और कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके ही हम पर्यावरण और पारिस्थितिकी संतुलन को बनाए रख सकते हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी अतर्रा रावेन्द्र सिंह ने जन जागरूकता और जन सहभागिता को वृक्षारोपण अभियान की सफलता का मूल बताया। वहीं, विशिष्ट अतिथि संजय सिंह ने इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह अभियान मां के सम्मान में समर्पित है।

यह भी पढ़े : इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कांग्रेस के 99 सांसदों के निर्वाचन को अवैध घोषित करने की मांग वाली याचिका खारिज की

गोष्ठी के समापन पर प्राचार्य डॉ. ए. सी. मिश्रा ने सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाने और उनके संरक्षण का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन कृषि संकाय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद हलीम खान ने किया।

इसके पश्चात, महाविद्यालय परिसर में सभी अतिथियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने लगभग 50 पेड़ लगाए, जिससे पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रमुख शिक्षकों, कर्मचारियों, एनसीसी कैडेट्स, छात्रों और छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड में हरियाली की लहर, केन-बेतवा लिंक से खत्म होगा सूखा, लाखों को मिलेगा पानी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0