घरों के नजदीक ही मिलेगी स्वास्थ्य सेवा, प्रशिक्षित किये गए मंडल के सीएचओ

ग्रामीण स्तर पर लोगों को घरों के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी ) संचालित किए जा रहे हैं..

घरों के नजदीक ही मिलेगी स्वास्थ्य सेवा, प्रशिक्षित किये गए मंडल के सीएचओ

बांदा,

ग्रामीण स्तर पर लोगों को घरों के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी ) संचालित किए जा रहे हैं। इन केंद्रों पर मिलने  वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए यहां तैनात कम्युनिटी हेल्थ आफीसर (सीएचओ) को ईको पोर्टल पर दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इसमें बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर व महोबा के सीएमओ भी शामिल रहे। 

यह भी पढ़ें - कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की निर्मम हत्या के विरोध में हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन

आनलाइन प्रशिक्षण में अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. नरेश सिंह तोमर ने कहा कि समुदाय आधारित गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में भ्रमण करें । मंडल के सभी जनपद में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर  दी जाने वाली सेवाओं को और बेहतर बनाया जाना है।

प्रशिक्षण में केंद्र पर संचालित होने वाली योजनाओं जैसे-  गैर संचारी रोग, नवजात और शिशु स्वास्थ्य, ओरल या डेंटल हेल्थ, वेब पोर्टल से संबंधित, हेल्थ केयर, ईट राइट टूल किट, फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक सर्विसेज (एफपीएलएस), तम्बाकू से संबंधित, टीकाकरण, परिवार नियोजन, शिशु-मातृ मृत्यु समीक्षा, मातृ-शिशु सुरक्षा, जननी बाल सुरक्षा योजना और एनिमिया मुक्त भारत इत्यादि के सही क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई । 

यह भी पढ़ें - सामाजिक कार्यकर्ता को हिरासत में रखने पर, एसपी समेत तीन पुलिसकर्मियों को जुर्माना

मंडलीय परियोजना प्रबंधक आलोक कुमार ने बताया कि दो दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार को पूरा हो गया। इसमें दों बैच बनाए गए थे। पहले बैच में सोमवार को महोबा व चित्रकूट के 80 सीएचओ ने प्रतिभाग किया। मंगलवार को बांदा व हमीरपुर के 120 सीएचओ आनलाइन प्रशिक्षण में शामिल रहे।

उन्होंने बताया कि एक वर्ष के प्रशिक्षण में 24 सेशन बनाए गए हैं। प्रति माह प्रशिक्षण के दो सेशन चलाए जाएंगे। सोमवार से इसकी शुरूआत कर दी गई है। उन्होंने सीएचओ को एचडब्ल्यूसी के उद्देश्य और सेवाओं पर विस्तार से जानकारी दी। 30 की उम्र पार कर रही स्त्री व पुरुषों की सी बैक फार्म व फैमिली फोल्डर फार्म पर भी चर्चा की।

यह भी पढ़ें - बाँदा में बड़ा हादसा, चलती मालगाड़ी में युवक इलेक्ट्रिक लाइन की चपेट में आया

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2