खुशखबरी : गांवों में शिविर लगाकर बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड

प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत अभियान में तेजी लाने के लिए जनपद में विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है गांव-गांव शिविर लगाकर लक्षित परिवारों के गोल्डन कार्ड तैयार किया जाएंगे..

खुशखबरी : गांवों में शिविर लगाकर बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड

प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत अभियान में तेजी लाने के लिए जनपद में विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। गांव-गांव शिविर लगाकर लक्षित परिवारों के गोल्डन कार्ड तैयार किया जाएंगे। इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज कांत सिन्हा ने सभी प्रभारी अधीक्षकों पत्र भेजकर दो दिन में माइक्रोप्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम प्रधान, कोटेदार व आशा व एएनएम को लाभार्थियों को शिविर तक लाने का जिम्मा सौंपा गया है। साथ ही संबंधित विभागों से भी सहयोग की अपील की है। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि जिन गांवों में अभी तक एक भी गोल्डन कार्ड नहीं बने हैं वहां विशेष अभियान चलाया जाएगा। आशा वर्कर व एएनएम चिन्हित लाभार्थियों के घर जाकर उन्हें कैंप तक लेकर आएंगी। इसमें ग्राम प्रधान व कोटेदार भी सहयोग करेंगे। छूटे हुए लक्षित लाभार्थियों व प्रवासी मजदूरों के परिवार के प्रत्येक सदस्यों के कार्ड बनाए जाएंगे।

योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. योगिता शर्मा ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए बेहद ही फायदेमंद योजना है। पहले भी लोगों को इस योजना के बारे में काफी जागरूक किया है। अब विशेष अभियान चलाकर गांवों में शिविर के जरिए लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। 

जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक मोहम्मद साहिल ने बताया कि जनपद में 65868 परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य है। 74 हजार लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। अभी तक 876 लाभार्थी जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व महानगरों में योजना के तहत इलाज ले चुके हैं। 

कैसे जाने आपका नाम है या नहीं
निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 180018004444 पर काल करके।अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से भी जानकारी ले सकते हैं।जनसेवा केंद्र में जाकर पता कर सकते हैं।
अस्पतालों में तैनात आयुष मित्रों के द्वारा भी जानकारी ले सकते हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0