संगोष्ठी में खाद्य सुरक्षा के प्रति किया गया जागरुक

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त के आदेशों के अनुपालन में कृषि भवन कर्वी के मीटिंग हाल में बुधवार को..

संगोष्ठी में खाद्य सुरक्षा के प्रति किया गया जागरुक
संगोष्ठी में बोलते व्यापारी नेता पंकज अग्रवाल।

जांच में मानक अनुरूप नही मिले 132 सैम्पल
चित्रकूट। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त के आदेशों के अनुपालन में कृषि भवन कर्वी के मीटिंग हाल में बुधवार को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम खाद्य मानक जीवन बचाते है पर संगोष्ठी हुई।

 संगोष्ठी में व्यापार मण्डल के उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल, गल्ला मण्डी एसोशिएसन के अध्यक्ष गुलाब गुप्ता, उप कृषि निदेशक राज कुमार, डॉ. सीआर प्रजापति सहायक आयुक्त खाद्य, राहुल सिंह मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी झनकार सिंह, लालजीत यादव, सुमित पांडेय आदि मौजूद रहे। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि खाद्य पदार्थ खरीदते समय पैक्ड खाद्य पदार्थों के लेबल को अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़ें- टेक्नोलॉजी का उपयोग गरीबों के उत्थान में करें : द्रौपदी मुर्मू

खुले खाद्य पदार्थों की शुद्धता व स्वच्छता का विशेष ध्यान दे। नमक, चीनी, खाद्य तेलों का प्रयोग कम करें। जिससे कि बीमारियों से बचा जा सके। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने खाद्य पदार्थों को मानकों के अनुरूप होने व विभिन्न खाद्य पदार्थों के मानकों के बारे में जानकारी दी। सहायक आयुक्त विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया।

बताया गया कि जनपद में छापेमार कार्यवाहियों कर विभिन्न खाद्य पदार्थों के 233 नमूनें जाँच के लिए संग्रहित किये गये है। 262 जॉच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमे से 132 मानक अनुरूप नही पाई गई हैं।

विगत वित्तीय वर्ष में 98 वाद न्याय निर्णयन न्यायालय, 22 वाद न्यायिक न्यायालय में दाखिल किये गये है। न्याय निर्णयन न्यायालय ने 74 वाद निस्तारित कर 58 लाख 49 हजार का अर्थदण्ड अधिरोपित किया।

उप निदेशक कृषि ने बताया कि फसलों में रासायनिक खादों, दवाईयों का कम से कम प्रयोग करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यापार मण्डल के जिला उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने भी लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थों के सेवन के प्रति जागरुक किया। व्यापारी नेता गुलाब गुप्ता ने व्यापरियों से कहा कि विभाग के साथ समन्वय स्थापित करें। मिलावटखोरों के विरूद्ध कार्यवाही भी होगी। 

यह भी पढ़ें- अगले साल तक वंदे भारत ट्रेन के ये तीन प्रारूप नजर आयेंगे

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0