हमीरपुर में एटीएम हैक कर कैश उड़ाने वाले पांच अपराधी गिरफ्तार

थाना कुरारा और साइबर सेल टीम ने गुरुवार को संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए एटीएम हैक करने वाले गिरोह के पांच शातिर...

हमीरपुर में एटीएम हैक कर कैश उड़ाने वाले पांच अपराधी गिरफ्तार

थाना कुरारा और साइबर सेल टीम ने गुरुवार को संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए एटीएम हैक करने वाले गिरोह के पांच शातिर सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उक्त पांचों लोगों के स्वयं के कई-कई बैंकों में बैंक खाते थे और इन्होंने गांव सहित आसपास के लोगों से एटीएम कार्ड किराए पर ले रखे थे, जिसकी मदद से एटीएम मशीन को हैंग कर बैंकों को भी चूना लगा रहे थे। हालांकि अभी इस मामले में किसी बैंक की ओर से कोई सूचना नहीं है। आगे तफ्तीश में पुलिस इस मामले को जोड़ेगी।

यह भी पढ़ें - 66 करोड़ की लागत से बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में मिली खामियां, डीएम ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश

  • दिल्ली, गुवाहाटी व कोलकाता में भी घटना को दिया अंजाम
  • एटीएम कार्ड, बैंक की पासबुकें, पेनकार्ड, बैंक स्टेटमेंट बरामद

एसपी शुभम पटेल ने गुरुवार को दोपहर बताया कि थाना कुरारा के गोकुल का डेरा बचरौली गांव निवासी रिंकू पुत्र रामसजीवन ने बीते 25 अक्टूबर को थाना कुरारा में लिखित सूचना दी थी कि उसके गांव के राघवेंद्र, कपूर, ओमसिंह व सुमित नौकरी दिलाने के नाम पर उसे असम राज्य ले गए, जहां पर चारपहिया गाड़ी किराए पर लेकर नौकरी के नाम पर 70 हजार रु की मांग की। जिस पर उसने अपने घर से रुपये मंगवाकर उक्त लोगों को दे दिए। इसके बाद उक्त अभियुक्तों ने एटीएम बूथ में जाकर एटीएम को हैक कर रुपये निकाले जिसका उसने विरोध किया तो उसे बंधक बनाकर जान से मारने की धमकी दी। इस शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस ने अभियुक्त कपूर, दीपक निषाद, राहुल निवासीगण ग्राम गोकुल का डेरा बचरौली, लाल बहादुर, ज्ञान सिंह निवासीगण ग्राम देवकली थाना कालपी जिला जालौन को गिरफ्तार कर लिया।

यह भी पढ़ें - रानीपुर वन्य जीव विहार के बाघ की दहाड से महिलाओं में, एक गिरकर बेहोश

एसपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान पता चला कि गिरफ्तार अभियुक्तों के स्वयं के पांच-छह बैंकों में खाते हैं। इसके अलावा इन लोगों द्वारा अपने गांव व आसपास के लोगों से एटीएम किराए पर लेकर बैंक खाते में यूपीआई के माध्यम से रुपये डालते है व बैंक खाता से संबंधित एटीएम लेकर एटीएम बूथ में जाते है एवं एटीएम का प्रयोग कर रुपये निकालते है। जैसे ही निकाली गई धनराशि एटीएम ट्रे में आती है उसी समय अभियुक्त एटीएम मशीन को हैंग कर देते है जिससे ट्रांजेक्शन फेल्ड शो करने लगता है।

यह भी पढ़ें - मॉनीटरिंग कमेटी ने निरीक्षण् के बाद अनाथालय को बताया माल गोदाम

एटीएम मशीन से रुपये लेने के बाद संबंधित बैंक के कस्टमर केयर से बात कर रुपये निकलने की शिकायत दर्ज कराते है। इसी क्रम में कुछ दिवस में उनकी निकाली गई धनराशि पुन: उनके खाते में वापस आ जाती है। उक्त अभियुक्तगणों ने नई दिल्ली, गुजरात, गुवाहाटी, कोलकाता आदि शहरों में ऐसे अपराधों को अंजाम दिया है, जो इनकी शिकायत करने का प्रयास करता है उसे बंधक बनाकर मारते-पीटते हैं और धमकाते हैं।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट का रानीपुर टाइगर रिजर्व भारत का 53वां बाघ रिजर्व बनाः केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

गिरफ्तार अरोपियों के कब्जे से 11 हजार रुपये, 06 मोबाइल, 15 एटीएम कार्ड (विभिन्न व्यक्तियों के), तीन तमंचा, कारतूस, पांच बैंक पासबुक, तीन चेकबुक, तीन पेनकार्ड व चार बैंकों का स्टेटमेंट बरामद हुआ। एसपी ने इस घटना का खुलासा करने वाले प्रभारी निरीक्षक कुरारा राजेशचंद्र मिश्रा और साइबर सेल प्रभारी बृजेश यादव की टीम को पांच हजार रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1