अष्टलक्ष्मी संत विखा सम्मेलन में सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विचारों का आदान-प्रदान

दिसंबर 2022 में अष्टलक्ष्मी संत विखा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है और यह मिलन वसुधैव कुटुम्बकम का...

अष्टलक्ष्मी संत विखा सम्मेलन में सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विचारों का आदान-प्रदान

दिल्ली

दिसंबर 2022 में अष्टलक्ष्मी संत विखा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है और यह मिलन वसुधैव कुटुम्बकम का प्रतीक बनने जा रहा है। त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री विष्णु देव वर्मा ने शनिवार को दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि यह बैठक उत्तर पूर्व के राज्यों में आध्यात्मिकता का संचार करेगी। यह सम्मेलन  त्रिपुरा सरकार के पर्यटन विभाग, अमरवानी इवेंट फाउंडेशन और इंडस मून प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें - जहीर क्लब में लगी प्रदर्शनी के कारण,रेल लाइन में हो सकता था बड़ा हादसा, फिर भी लगी प्रदर्शनी

यह सम्मेलन कोल्हापुर के प्रथम विश्व साहित्य सम्मेलन का भव्य प्रतिरूप है और इस सम्मेलन के माध्यम से उत्तर पूर्व की अष्टलक्ष्मी जागर आयोजित की जाएगी। सर्वे भवन्तु सुखिना सुर्वे संतु निरामय संदेश इस सभा के माध्यम से दिया जाएगा। इस अवसर पर अध्यक्ष हरिभक्त परायण न्यायमूर्ति डॉ. मदन महाराज गोसावी ने बताया कि इस सम्मेलन में पूर्वाेत्तर राज्यों के संत साहित्य के विद्वान भाग ले रहे हैं तथा कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में सम्मेलन में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें - टाइगर की मौत के मामले में डिप्टी रेंजर एवं बीट गार्ड निलंबित

सम्मेलन का स्वरूप संत विचारों पर संगोष्ठी, विदेशी बुद्धिजीवियों द्वारा अध्यात्म पर संगोष्ठी और उत्तर पूर्वी राज्यों की लोक कलाओं की प्रस्तुति होगी। सम्मेलन की अध्यक्षता त्रिपुरा के चित्त महाराज करेंगे । प्रो. डॉ. प्रकाश खंडगे ने अपने स्वागत भाषण में कोल्हापुर में होने वाले प्रथम सार्वभौम संत साहित्य सम्मेलन की पृष्ठभूमि और अगरतला में होने वाले सम्मेलन की रूपरेखा के बारे में बताया और उपस्थित पत्रकारों का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें - माताटीला बांध में कूदे बबीना नाबालिग प्रेमी युगल का 24 घंटे बाद भी कुछ पता नही चला

डॉ. मदन महाराज गोसावी ने सुझाव दिया कि भारत में अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने के लिए मीडिया को पूरा सहयोग करना चाहिए कि कोरोना के भयानक संकट के बाद मानव जीवन में विश्वास बढ़ाने के लिए संतों का चिंतन आवश्यक है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0