सौर ऊर्जा से दूर की जाएगी चित्रकूट धाम मंडल की बिजली की समस्या

चित्रकूट धाम मंडल के मंडल के सभी जनपदों के मांग के अनुरूप पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही है। जिससे भीषण गर्मी में विद्युत आपूर्ति..

सौर ऊर्जा से दूर की जाएगी चित्रकूट धाम मंडल की बिजली की समस्या

बाँदा, 

चित्रकूट धाम मंडल के मंडल के सभी जनपदों के मांग के अनुरूप पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही है। जिससे भीषण गर्मी में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। इस समस्या से निपटने के लिए प्रदेश सरकार और पावर कॉरपोरेशन ने मंडल में 4000 मेगावाट बिजली हासिल करने के लिए सौर ऊर्जा के नए सब स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। नए विद्युत सब स्टेशन शुरू हो जाने से मंडल की बिजली समस्या से लोगों को निजात मिलने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें - बाँदा : मुख्यमंत्री के पोर्टल पर शिकायत के बाद मुलायम के करीबी सपा नेता के पेट्रोल पंप में चला बुलडोजर

चित्रकूट धाम मंडल के सभी जनपदों में इस समय 46 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रहता है। जिससे सभी जनपदों में बिजली की खपत बढ़ी है। इस समस्या से जूझ रहे विद्युत विभाग द्वारा जिस फीडर का लोड बढ़ता है  उस फीडर को बंद कर दिया जाता हैं जिससे लोग गर्मी से परेशान हो जाते हैं। मंडल की बात करें तो चित्रकूट को प्रतिदिन 160 मेगावाट बिजली की जरूरत होती है जबकि उसे मिल रही है मात्र 120 मेगावाट।

इसी तरह बांदा  हमीरपुर तो एक ही जगह से बिजली आपूर्ति की जा रही है। यहां प्रतिदिन 220 मेगावाट बिजली की जरूरत है लेकिन 170 मेगावाट बिजली मिल रही। यही हाल महोबा जनपद का है। यहां 137 मेगावाट के सापेक्ष केवल 100 मेगावाट बिजली मिल रही है। बिजली की किल्लत को देखते हुए पावर कॉरपोरेशन और प्रदेश सरकार ने चित्रकूट मंडल के सभी जनपदों में सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले नए सब स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें - पीडब्लूडी जेईई के घर में संदिग्ध अवस्था में लगी आग, सरकारी फाइलें जली, उठे तमाम सवाल

इस बारे में पावर का ऑपरेशन ट्रांसमिशन 220 केवी सब स्टेशन बांदा के अधिशासी अभियंता रवि कांत का कहना है कि केंद्र सरकार की ग्रीन उर्जा नीति के तहत मंडल के चारों जिलों में नए सब स्टेशन बनाए जाएंगे। यह सब स्टेशन इसी वर्ष बनना शुरू हो जाएंगे। मौजूदा समय चित्रकूट मंडल के चारों जिलों में मात्र 365 मेगावाट सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन हो रहा है।

इनमें चित्रकूट में 120, बांदा में 20, महोबा में 200 और हमीरपुर में 25 मेगा वाट ग्रीन ऊर्जा बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए  सौर ऊर्जा को महत्त्व दिया जा रहा है। मंडल के प्रस्तावित 4000 मेगावाट सोलर उर्जा के नए सब स्टेशन बांदा के बबेरू में 132 के वी खैराड़ा में 400 केवी बांदा में 220/ 132 केवी सब स्टेशन में प्रस्तावित हैं।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस 16 मई से एलएचबी रैक से चलेगी, बढेगी स्पीड, जाने क्या है एलएचबी रैक

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2