बांदा में चारों विधानसभा सीटों के लिए इस तरह से होगी मतगणना

जनपद बांदा में 4 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारी शुरू की गई है इस सिलसिले में आज जिला निर्वाचन..

बांदा में चारों विधानसभा सीटों के लिए इस तरह से होगी मतगणना
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल (District Election Officer Anurag Patel)

जनपद बांदा में 4 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारी शुरू की गई है इस सिलसिले में आज जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुई। जिसमें निर्वाचन अभिकर्ता एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के बाद जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना कृषि उत्पादन मण्डी समिति बांदा में 10 मार्च, 2022 कोे प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ होगी। प्रत्येक टेबिल पर गणना अभिकर्ता की नियुक्ति को निर्धारित प्रारूप-18 पर अभ्यर्थी/निर्वाचन अभिकर्ता सम्बन्धित रिर्टनिंग ऑफीसर के पास 6 मार्च को सायं 5 बजे तक फार्म-18 दो-दो नवीनतम फोटो सहित जमा कर दें ताकि उन्हें आरो द्वारा पहचान पत्र जारी किया जा सके।

यह भी पढ़ें - यूक्रेन में फंसा एक छात्र घर वापस लौटा, दूसरा सुरक्षित, कहा बाहर निकलने पर सैनिक मार देते हैं गोली

उन्होने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए टीन सेड पण्डाल में दो हाल बनाये जायेंगे। प्रत्येक हाल में सात-सात टेबिल होंगी। इस प्रकार कुल 14 टेबिल जिन पर ईवीएम के मतों की गणना की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा के लिए एक रिर्टनिंग ऑफीसर की टेबिल होगी जिस पर अभ्यर्थी या निर्वाचन अभिकर्ता कोई एक उपस्थित रह सकता है। ईटीपीबीएस की स्कैनिंग डाक मतपत्रों की गणना को प्रत्येक विधानसभा के लिए दो-दो टेबिल लगायी जायेंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल (District Election Officer Anurag Patel)

प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में लाटरी के माध्यम से वीवीपैट की पर्चियों की गणना के लिए पॉच-पॉच मतदेय स्थलों को चिन्हित किया जायेगा। प्रत्येक विधानसभा की ईवीएम के मतों की गणना के उपरान्त टेबिल-1 (वीवीपैट काउन्टिंग बूथ) पर पॉच-पॉच मतदेय स्थलों की गणना की जायेगी। प्रत्येेक आवंटित गणना टेबिल पर गणना अभिकर्ताओं की बैठने की व्यवस्था की जायेगी।

यह भी पढ़ें - ट्रक चालक की लापरवाही से महाराणा प्रताप चौक की प्रतिमा हुई ध्वस्त, क्षत्रियों ने जताया आक्रोश

राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों केे अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता, राज्यीय मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता, अन्य राज्यों के राज्यीय मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता, रजिस्ट्रीकृत मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता, निर्दलीय अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता के बैठने की व्यवस्था रहेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल ने बताया कि कोई भी अभ्यर्थी निर्वाचन अभिकर्ता तथा गणना अभिकार्ता मोबाइल, ज्वलनशील सामाग्री सिगरेेट, माचिस, गुटखा आदि लेकर मतगणना स्थल पर प्रवेश नही करेंगे तथा सभी अभ्यर्थी निर्वाचन अभिकर्ता तथा गणना अभिकर्ता कोविड-19 के निर्देशों का पालन अवश्य करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल (District Election Officer Anurag Patel)

उन्होंने बताया कि जिन राजनैतिक दलों केे जन प्रतिनिधियों को सरकारी सुरक्षा (गनर) प्राप्त है उनको टेबिल एजेन्ट नही बनाया जायेगा। बैठक में डाक मतपत्रों, ईटीपीबीएस, ईवीएम गणना के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे एमपीसिंह, अपर जिलाधिकरी (न्यायिक) अमिताभ यादव, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पुरूषोत्तम नारायण, सभी राजनैतिक दलोें के प्रतिनिधि निर्वाचन अभिकर्ता एवं समस्त रिर्टनिंग ऑफीसर सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - यूक्रेन में फंसे पांच भारतीय छात्रों के परिजनों से भाजपा का प्रतिनिधिमंडल मिला, दिया ये भरोसा

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2