स्कूलों में होना चाहिए बेहतर शैक्षिक माहौल : डीएम

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति तथा निपुण भारत की जनपदीय...

स्कूलों में होना चाहिए बेहतर शैक्षिक माहौल : डीएम

कहा कि सही ढंग से नहीं पढ़ाने पर शिक्षकों के खिलाफ करें कार्यवाही

चित्रकूट(संवाददाता)। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति तथा निपुण भारत की जनपदीय टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 

यह भी पढ़े : 15वें वित्त आयोग से कराए जा रहे कार्यों की हुई समीक्षा

बैठक में जिलाधिकारी ने 19 पैरामीटर्स के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों पेयजल, बालक-बालिका शौचालय, मिड-डे मील, निपुण विद्यालय आकलन, निपुण भारत, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट, रनिंग वाटर इन टॉयलेट, शौचालय का टाइलीकरण, रसोईघर, मल्टीपल हैण्डवॉश, रैम्प सहित दिव्यांग शौचालय, विद्युत उपकरण, विद्युत कनेक्शन आदि बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की। कहा कि जहां पर छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन शत प्रतिशत है एवं उपस्थित 50 से 60 प्रतिशत है उनके लिए कार्य योजना बनाएं। खंड शिक्षा अधिकारीयों से शत प्रतिशत स्कूलो में उपस्थिति के बारे में जानकारी की। निपुण विद्यालय आकलन के संबंध में पूछा कि कितने विद्यालय ऐसे हैं जहां टीचर सही से नहीं पढाते हैं। उन पर क्या कार्रवाई हुई। सही उत्तर न मिलने पर जिलाधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त किया। कहा कि मनोयोग से कार्य करें। नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। पढ़ाने में रुचि नहीं लेने पर शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करें।

यह भी पढ़े : कुंभ से पहले एक हजार डीजल बस खरीदेगा परिवहन निगम

कहा कि विद्यालयों में बेहतर शैक्षिक वातावरण सृजित कर बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा दी जाये। छोटे बच्चों की पढ़ाई में रूचि पैदा करने के लिये भरपूर प्रयास हों। मिड-डे मील में प्रयुक्त किये जा रहे खाद्य पदार्थों में गुणवत्ता तथा स्वच्छता बनाये रखने पर विशेष ध्यान दें। ड्रिंकिंग वॉटर के संबंध में उन्होंने कहा कि जहां पर पानी की व्यवस्था नहीं है वहां पर कराए। सहायक अभियंता जल जीवन मिशन से संपर्क कर विद्यालयों में कनेक्शन लें। जहां पर टॉयलेट सही नहीं है उसे सही कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने रनिंग वाटर इन टॉयलेट के संबंध में कहा की खंड शिक्षा अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित कराए कि जिन विद्यालय में टॉयलेट तोड़ दिया गया है संबंधित के खिलाफ कारवाई कराए।

यह भी पढ़े : कौन बन सकता है उत्तर प्रदेश का अगला राज्यपाल, मात्र 3 दिन शेष रह गया राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का कार्यकाल

विद्यालयों के निरीक्षण के संबंध में कहा कि 29 जुलाई तक सभी संबंधित अधिकारी निरीक्षण कर आख्या प्रस्तुत करें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि कंट्रोल रूम से दूरभाष से वार्ता करे कि अधिकारी समय से निरीक्षण करें। इसकी मॉनेटरी सीएम डैशबोर्ड पर होती है। जिससे जनपद की रैंकिंग में गिरावट आती है। ब्लाकवार डीबीटी के संबंध में उन्होंने कहा कि विद्यार्थी एवं  अभिभावक के जो आधार सिडिग पूर्ण नहीं हुए हैं उस पर फोकस करें। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, बीएसए बीके शर्मा सहित खंड शिक्षा अधिकारी व खंड विकास अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0