दर्शकों ने पटरों में बैठकर देखा कानपुर ग्रीनपार्क में पहला टेस्ट मैच

ग्रीनपार्क में पहला अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट मैच देश की आजादी से ठीक साढ़े चार साल बाद ही आयोजित किया, जिसमें मेहमान टीम ने मेजबान..

दर्शकों ने पटरों में बैठकर देखा कानपुर ग्रीनपार्क में पहला टेस्ट मैच
कानपुर ग्रीनपार्क (Kanpur Greenpark)

ग्रीनपार्क में पहला अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट मैच देश की आजादी से ठीक साढ़े चार साल बाद ही आयोजित किया, जिसमें मेहमान टीम ने मेजबान को पछाड़ दिया था। अतीत के आइने में देखें तो पहले अन्तर्राष्ट्रीय मैच में तब काफी कमियां थीं।

यह भी पढ़ें - हाईटेक सीसीटीवी कैमरे से रेलवे स्टेशनों पर रखी जाएगी नजर

यूं समझ लीजिए कि आपका अपना ग्रीनपार्क तब मुफलिसी में था। हालांकि ये सत्य है ग्रीनपार्क मैदान अपने जन्म से ही हरा भरा और खूबसूरत था, जो हर कमियां छिपा जाता था। मैदान में मैच देखने आने वालों को बैठाने की खास व्यवस्थाएं नहीं थीं।

तब रेलवे ट्रैक के बीच लगने वाले लकड़ी के पटरों को बिछाकर बैठने की अस्थाई व्यवस्था की गई थी। उस पर दर्शक मैच का लुत्फ उठाने के लिए कडाके की सर्दी में भी सुबह से ही मैदान पहुंच जाते थे। 12 से 14 जनवरी 1952 की शुरुआत के वे कड़क सर्दी भरे दिन थे।

इंग्लैंड और भारत की टीमें पवेलियन में टॉस का इंतजार कर रहीं थीं। मैच की पूर्व संध्या तक दोनों कप्तानों निजेल हॉवर्ड और विजय हजारे ने विकेट का मिजाज पढ़ने की खूब कोशिश की। डेब्यू टेस्ट में दोनों कप्तान टॉस के लिए बीच मैदान में पहुंचे सिक्का उछला तो देश ने अपना पहला टॉस भी जीत लिया, बस मैच हार गए।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की तीनों नये कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा

उस पहले मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, क्योंकि विकेट को देखते हुए चौथी पारी में बल्लेबाजी करना मुश्किल भरा हो सकता था। पहले ही दिन 13 विकेट गिर गए। इसमें भारत की पूरी पारी भी शामिल थी। खास बात यह कि इस मैच में गिरे सभी विकेट स्पिनरों ने लिए।

कानपूर ग्रीनपार्क (Kanpur Greenpark)

भारत की पहली पारी 121 रनों पर सिमट गई। भारत ने भी शाम तक इग्लैंड के 63 रनों पर तीन विकेट झटक लिए थे। इग्लैंड ने आठ विकेट से जीत दर्ज कर ली। यह मैच दूसरे दिन ही खत्म हो गया था। इंग्लिश टीम की पहली पारी 203 रन तक गई।

यह भी पढ़ें - भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ का अखिलेश यादव पर करारा हमला

82 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में मेहमानों ने भारत को 157 रन पर समेट जीत के लक्ष्य को दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में ऑफ स्पिनर राय टेटर्साल और राइट आर्म ऑथरेडॉक्स स्पिनर मल्कम हिल्टन ने क्रमश: 08 और 09 विकेट लेकर दोनों पारियों में भारतीय बल्लेबाजी का दम निकाल दिया था।

मेजबान टीम की तरफ से भी गुलाम अहमद और वीनू माकड़ ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन इतनी भी अच्छी नहीं कि उनका प्रदर्शन मेरे घर के पहले रिजल्ट को बदलवा सकता। यूपीसीए के लाइफटाइम सदस्य गुलाम मोइयुदीन ने बताया कि ग्रीनपार्क मैदान में दर्शक दीर्घाओं का निर्माण इतना नहीं हुआ था, जिसके कारण दर्शकों को रेलवे के लिए प्रयोग करने वाले पटरों को बिछाकर बिठा दिया जाता था।

यह भी पढ़ें - दीन दयाल उपाध्याय नगर रेलवे यार्ड में कंटेनर मालगाड़ी के छह डिब्बे पटरी से उतरे

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1