मेडिकल क्षेत्र में स्किल्ड लोगों की कमी को पूरा करने को स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्रामः व्यावसायिक शिक्षामंत्री

भारत सरकार द्वारा मेडिकल क्षेत्र में स्किल्उ लोगों की कमी को पूरा करने के लिए छह क्षेत्रों में स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रारम्भ किया जा रहा है..

मेडिकल क्षेत्र में स्किल्ड लोगों की कमी को पूरा करने को स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्रामः व्यावसायिक शिक्षामंत्री
फाइल फोटो

भारत सरकार द्वारा मेडिकल क्षेत्र में स्किल्उ लोगों की कमी को पूरा करने के लिए छह क्षेत्रों में स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रारम्भ किया जा रहा है। जिसमें एक माह की क्लास रूम ट्रेनिंग तथा दो माह की ट्रेनिंग प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा जिला अस्पताल में करायी जायेगी। यह जानकारी आज व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग उ.प्र. शासन के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आॅनलाइन जूम मीटिंग के दौरान दी। 

इस बैठक विभाग के निदेशक कुणाल सिल्कू, चित्रकूटधाम मण्डल के संयुक्त निदेशक एम.के. कुलश्रेष्ठ समस्त प्रधानाचार्य रा.आई.टी.आई. एमआईएस मैनेजर कौशल विकास मिशन एवं निजी प्रशिक्षण संस्थानों के प्रबंधक/ प्रधानाचार्य सम्मलित हुए। इस बैठक में मुख्य रूप से कोरोना संकट के कारण बाधित हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम, आॅन जाॅब ट्रेनिंग, शिशिक्षु प्रशिक्षण के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी।

यह भी पढ़ें - पूर्व ब्लॉक प्रमुख ने अपने प्रतिनिधि पर लगाया छेड़छाड़ और अवैध वसूली का आरोप

ज्ञातव्य हो कि कोरोना का सर्वाधिक प्रभाव प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण पर पड़ा है। आॅनलाइन मोड में प्रशिक्षण दिया जा रहा किन्तु उसमें लगभग 50-60 प्रतिशत प्रशिक्षार्थी की जुड़ पाते है। इसका मुख्य कारण ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की उचित उपलब्धता व सभी के पास स्मार्टफोन का न होना है।

कोरोना काल के समाप्ति के उपरान्त, प्रशिक्षार्थियों को प्रयोगात्मक कार्य आई.टी.आई. की कार्यशाला में कराया जायेगा।  मंत्री जी ने आॅनलाइन प्रशिक्षण सत्र को समग्र रुचिकर बनाने पर विशेष बल दिया, जिससे छात्रों का समय की मांग के अनुसार विकास हो सके और वे उत्साह के साथ प्रशिक्षण में प्रतिभाग भी करें। साथ ही अनुदेशको चाहिए कि वे लगातार छात्रों के सम्पर्क में रहे तथा उनका मार्गदर्शन करते रहें।

यह भी पढ़ें - बाराबंकी पुलिस ने बांदा जेल पहुंचकर मुख्तार से की पूछताछ

इस अवसर पर चित्रकूटधाम मण्डल के संयुक्त निदेशक एम.के. कुलश्रेष्ठ ने आगामी सत्र में प्रवेश हेतु प्रचार प्रसार करने पर बल दिया। वहीं केसीएनआईटी आईटीआई के प्रधानाचार्य ने लेसन प्लान एवं डेमोंसट्रेशन प्लान के साथ प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाए जाने पर विशेष जोर दिया।

मंत्री जी ने समस्त प्रधानाचार्या/ संयुक्त निदेशकों से कहा कि उद्योगों से लगातार सम्पर्क बनाये रखकर रोजगार के नये अवसरों की तलाश करनी चाहिए। निदेशक कुणाल सिंह ने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया एवं प्रशिक्षण को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रोत्साहित किया। 

यह भी पढ़ें - सेवा ही संगठन है, मंत्र के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0