राम वनगमन मार्ग - चित्रकूट से अयोध्या तक अब 258 किमी बनेगा 4 लेन

केंद्र और प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना राम वन गमन मार्ग चित्रकूट से अयोध्या तक बनेगा। जिसकी लंबाई...

राम वनगमन मार्ग - चित्रकूट से अयोध्या तक अब 258 किमी  बनेगा 4 लेन

केंद्र और प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना राम वन गमन मार्ग चित्रकूट से अयोध्या तक बनेगा। जिसकी लंबाई पहले 177 किलोमीटर थी, अब बढ़कर 258 किलोमीटर हो गई है। इसमें लगभग 250 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे। महोबा में आए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन के दौरान चित्रकूट के विकास पर भी फोकस किया। केंद्रीय मंत्री ने कहां कि राम वन गमन मार्ग के चौड़ीकरण का काम चित्रकूट से ही शुरू होगा। इसके लिए उन्होंने बजट की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें माफिया मुख्तार अंसारी के करीबी  ठेकेदार को रंगदारी मांगने के आरोप में पुलिस ने भेजा जेल

महोबा में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी के सीएम के साथ बुंदेलखंड के विकास की कई योजनाओं की शुरुआत की। इसमें चित्रकूट जिला मुख्यालय में बाइपास बनाने के साथ ही रामगमन मार्ग बनाए जाने के बजट की घोषणा की। सबसे प्रमुख दो बाई पास मार्ग स्वीकृत किये गए और  कहा कि रामगमन मार्ग के चौड़ीकरण का काम चित्रकूट से ही शुरु किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग एनएच खंड के अधिकारियों का कहना है कि अब रूट का फाइनल हुआ है। पथ पर तमाम नदी और नाले हैैं, ऐसे में घुमाव होने पर दूरी बढ़ी है। इसके अलावा दो बाईपास और दो रिंग रोड का निर्माण होना है। वहीं, चित्रकूट में कामतानाथ पर्वत के पास भी कुछ दूरी बढ़ाई गई है।

यह भी पढ़ें हमीरपुरः दूसरे समुदाय केे युवक से प्रेम विवाह करने कचहरी पहुंची युवती मच गया हंगामा

अयोध्या से सुलतानपुर होते हुए प्रतापगढ़ के गोड़े गांव तक का काम हो चुका है। प्रतापगढ़ के मोहनगंज से छह पैकेज में प्रोजेक्ट पूरा होगा। पहला पैकेज मोहनगंज-जेठवारा-औतारपुर (35 किमी) तक का है।

कुल 265 करोड़ खर्च होंगे। दूसरा पैकेज औतारपुर से प्रयागराज के सिंगरौर उपरहार (14 किमी) तक 698 करोड़ से बनेगा। तीसरा चरण सिंगरौर से बरनपुर कादीपुर इचौली (गंगा पर श्रृंगवेरपुर के पास पुल निर्माण सहित) 26 किमी का है, जिस पर 1157 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

चौथा पैकेज बरनपुर कादीपुर से कौशांबी के रामपुरिया अव्वल (यमुना पर महेवा घाट के पास पुल निर्माण समेत) 38 किमी का है जिसका 1142 करोड़ एस्टीमेट है। पांचवा पैकेज रामपुरिया से कर्वी तक 45 किमी का है। अंतिम पैकेज कर्वी से कामतानाथ धाम तक है। महाकुंभ 2025 के पहले प्रोजेक्ट को पूरा करने की तैयारी है।

10 किमी चौड़ा होगा तुलसी-बाल्मीकि मार्ग

चित्रकूट के राजापुर में महाकवि गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली से महर्षि बाल्मीकि की जन्मस्थली रैपुरा को जोड़ने वाला मार्ग इसी परियोजना में शामिल है। यह मार्ग 10 मीटर चौड़ा होगा। अभी यह साढ़े पांच मीटर चौड़ा है। इस पर 132 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें- फ्लाइट के बाद अब  ट्रेन में भी, एक टीटीई ने महिला के सिर पर पेशाब कर दिया

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
1
funny
2
angry
0
sad
2
wow
0