यह परियोजना पूरी होते ही, देश के सभी मेट्रो शहर सीधे बुंदेलखंड के महोबा से जुड़ जाएंगे

सागर - कानपुर बुन्देलखण्ड के प्रमुख नेशनल हाईवे पर महोबा के कैमाहा से उद्योगनगरी कबरई तक 46 किलोमीटर...

यह परियोजना पूरी होते ही, देश के सभी मेट्रो शहर सीधे बुंदेलखंड के महोबा से जुड़ जाएंगे

महोबा, सागर - कानपुर बुन्देलखण्ड के प्रमुख नेशनल हाईवे पर महोबा के कैमाहा से उद्योगनगरी कबरई तक 46 किलोमीटर फोरलेन बनाने से कानपुर-कबरई फोरलेन बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और कानपुर में लखनऊ ग्रीन एक्सप्रेसवे से सीधा कनेक्ट हो जाएगा। इस योजना के पूर्ण होते ही देश के सभी मेट्रो शहर सीधे बुंदेलखंड के महोबा से जुड़ जाएंगे। ऐसे में महोबा से आने और जाने में यातायात बेहतर एवं सुगम होगा। तैयार मानचित्र के अनुसार महोबा के यातायात परिवहन को लेकर विशेष ध्यान शासन स्तर पर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें हमीरपुरः दूसरे समुदाय केे युवक से प्रेम विवाह करने कचहरी पहुंची युवती मच गया हंगामा

बुन्देलखण्ड के 68 गांवों से गुजरेगा फोरलेन 
कानपुर-सागर फोरलेन से न सिर्फ बुंदेलखंड की यातायात व्यवस्था बेहतर होगी बल्कि ग्रामीण विकास को भी बेहतर गति मिलेगी । फोरलेन पर जो 68 गांव आ रहे हैं। इनमें हमीरपुर व महोबा जिले के गांव भी शामिल हैं। फोरलेन निकलने से इन गांवों की जमीन की कीमत बढ़ेगी एवं  उधौगिक विकास के भी नये रास्ते खुलेंगे। भू-स्वामियों को जमीन का बेहतर मुआवजा मिलेगा जिनसे उनकी भी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी ।

यह भी पढ़ें- झांसी में मेडिकल तिराहे से कोछा भांवर के बीच बनेगा 1.03 किमी लंबा फ्लाई ओवर

महोबा के खनिज की पहुँच दूर दूर तक होगी 
कानपुर-सागर फोरलेन महोबा जिले के क्रशर उद्योग के लिए बूस्टर डोज का काम करेगा। महोबा का ग्रेनाइट पत्थर अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल व वहाँ से अन्य सुदूर तक आसानी से पहुंच सकेगा। इससे क्रशर मंडी कबरई के व्यापारियों को बेहतरी मिलेगी । महोबा जिले में सैकड़ो की तादाद में क्रशर प्लांट संचालित हैं जिसके माध्यम से कई हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलता है। कानपुर-सागर फोरलेन के निर्माण के साथ ही इसे सागर-भोपाल हाईवे से जोड़ा जाना प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें हमीरपुरः 12 दिनों से गायब महिला का कंकाल सरसों के खेत में पड़ा मिला

इकोनॉमी कोरिडोर से भी आएगी खुशहाली 
भोपाल-सागर हाईवे को मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के पास से कानपुर-सागर नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा। कानपुर-सागर फोरलेन के साथ ही भोपाल-विदिशा-सागर-कानपुर इकोनॉमी कोरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए भोपाल से विदिशा होकर सागर तक और सागर से महोबा जिले तक, कबरई होकर कानपुर तक 11,300 करोड़ की लागत से इस इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण होगा। कॉरिडोर के बनने से भोपाल से कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी आना-जान सुगम हो जाएगा।

यह भी पढ़ेंलितपुरः कोयला से भरी मालगाड़ी कपलिंग टूटने से दो भागों में बंटी, बडा हादसा टला


कानपुर -भोपाल के बीच घटेगी दूरी
526 किमी लंबे भोपाल-कानपुर आर्थिक गलियारे को भोपाल-कानपुर एक्सप्रेसवे के रूप में भी जाना जाएगा। इसका प्राथमिक लक्ष्य सीमेंट व खनिज आदि माल ढुलाई व निर्यात को बढ़ावा देना है। ग्रीनफील्ड खंडों में से एक में सागर लिंक रोड भी शामिल है, जो भोपाल से कानपुर की दूरी को 21 किलोमीटर कम कर देगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0