मानवाधिकार दिवस पर महिलाओं ने सड़क पर उतरकर अन्याय के खिलाफ उठाई आवाज

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर शुक्रवार को सामाजिक संस्था लोक समिति वाराणसी और आशा ट्रस्ट के पहल पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम..

मानवाधिकार दिवस पर महिलाओं ने सड़क पर उतरकर अन्याय के खिलाफ उठाई आवाज

वाराणसी,

  • नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को किया जागरूक, चला हस्ताक्षर अभियान

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर शुक्रवार को सामाजिक संस्था लोक समिति वाराणसी और आशा ट्रस्ट के पहल पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम जयापुर में महिलाओं और लड़कियों ने अन्याय, यौन उत्पीड़न के खिलाफ पदयात्रा निकाली। रैली चंदापुर से प्रारम्भ होकर आदर्श ग्राम जयापुर पहुँची। इसमें असवारी, पयागपुर, बुड़ापुर, गौरा, भीखमपुर,चंदापुर,भीमचण्डी आदि गांव से आयी महिलाएं व किशोर वय लड़कियों ने लैंगिक भेदभाव,अन्याय,कन्या भ्रूण हत्या,यौन उत्पीड़न,दहेज़,बाल विवाह पर रोक लगाने की आवाज बुलन्द की।

यह भी पढ़ें - शहर में शनिवार से चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, कम किराए पर यात्री कर सकेंगे सफर

इस अवसर पर प्रेरणा कला मंच के कलाकारों ने शिक्षा पर आधारित नुक्कड़ नाटक बढ़िये और बढ़ाइए दिखाकर लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि मानवाधिकार की शुरूआत घर से ही होनी चाहिए। अगर लोग बच्चों को कार्य कराने के बदले विद्यालय भेजें, घर की सदस्य बहू को भी बेटी जैसा प्यार दें तो मानवाधिकार का पाठ घर से शुरू हो सकेगा तथा लोग अपने अधिकारों के साथ साथ कर्त्तव्य को भी समझेंगे।

सामाजिक कार्यकता अनीता पटेल ने कहा कि घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 कानून महिलाओं को सुरक्षा एवं न्याय दिलाने के लिए सरकार द्वारा बनाया गया है, जिसकी जानकारी आमजन तक नहीं है हम लोग यह कोशिश कर रहे हैं कि लोग इस कानून को समझें और अपने जीवन में अमल करें ।

यह भी पढ़ें - भारत में तेजी से फैल रहा ओमिक्रान नहीं होगा घातक : प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल

रैली का नेतृत्व सोनी ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अनीता पटेल, संचालन मैनब बानो तथा धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक बेबी ने किया। इसी क्रम में देश में स्वास्थ्य के अधिकार कानून की मांग के समर्थन, मानवाधिकार दिवस पर ही सिगरा शहीद उद्यान में सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी द्वारा लोगों से समर्थन जुटाया गया।

इस अवसर पर सैकड़ों लोगों ने अपने हस्ताक्षर के साथ मांग को समर्थन दिया। बता दे, उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस अभियान के समर्थन में विभिन्न तरह के आयोजन हो रहे हैं। स्वास्थ्य का अधिकार अभियान एवं आशा ट्रस्ट की संयुक्त पहल आयोजित इस अभियान में राष्ट्रपति को संबोधित 12 सूत्रीय ज्ञापन एवं बैनर पर लोगों के हस्ताक्षर जुटाए जा रहे हैं , जिसमे देश में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए स्वास्थ्य के अधिकार कानून की आवश्यकता बतायी जा रही है। जिसके तहत प्रत्येक व्यक्ति को सामान्य स्वास्थ्य सुविधाएं न्यूनतम खर्च और निकटतम दूरी पर मिलने का अधिकार हो ।

यह भी पढ़ें - उप्र में नए वाहन खरीदने वालों के लिए शुरू होगी नई व्यवस्था

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1