उत्तर प्रदेश का नोएडा बनेगा आईटी का हब

देश में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप में अभी तक दक्षिण भारत को ही जाना जाता रहा है, लेकिन आने वाले समय..

उत्तर प्रदेश का नोएडा बनेगा आईटी का हब
उत्तर प्रदेश का नोएडा बनेगा आईटी का हब

लखनऊ,

  • अडानी और माइक्रोसॉफ्ट ने नोएडा में खरीदी जमीन

देश में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप में अभी तक दक्षिण भारत को ही जाना जाता रहा है, लेकिन आने वाले समय में उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) देश के बड़े आईटी हब के रूप में शुमार किया जाएगा।

सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि बहुराष्ट्रीय कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट, अडानी ग्रुप और एमएक्यू जैसी विख्यात कम्पनियों का नोएडा में डेटा सेंटर की स्थापना करने के लिए जमीन खरीदना यह संकेत है।

इन तीनों ही कम्पनियों के अलावा एचसीएल, गूगल और टीसीएस नोएडा में पहले ही पैर पसार चुकी है। जबकि हीरानंदानी ग्रुप, नेटमैजिक सर्विस, एसटीटी प्राइवेट लिमिटेड तथा अग्रवाल एसोसिएट लिमिटेड भी डेटा सेंटर स्थापित करने के सरकार के साथ सम्पर्क में हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के बने आसार, 37 जिलों को किया गया अलर्ट

  • हीरानंदानी ग्रुप, नेटमैजिक सर्विस, एसटीटी ग्रुप को जल्दी मिलेगी जमीन

कहा कि राज्य में डेटा सेंटर तथा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में निवेश कर रही ये कम्पनियां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से ही राज्य में अपना उद्यम स्थापित कर रहीं हैं। चार साल पहले तक आईटी सेक्टर की ये विख्यात कम्पनियां उत्तर प्रदेश में आने तक को तैयार नहीं थी।

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण नीति-2017 के अंतर्गत दी गई रियायतों के चलते 30 बड़े निवेशकों ने आईटी सेक्टर में 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने में रूचि दिखाई। आईटी सेक्टर में निवेशकों के बढ़ती रूचि को देखते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य में इलेक्ट्रानिक्स निवेश को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित नोयडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस क्षेत्र को "इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग जोन" घोषित करने का फैसला लिया।

उत्तर प्रदेश का नोएडा बनेगा आईटी का हब

बताया कि सरकार के इस फैसले से चीन, ताइवान तथा कोरिया की अनेक प्रतिष्ठित कम्पनियां यूपी में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए आगे आयीं। बीते साल माइक्रोसॉफ्ट, अडानी ग्रुप, एमएक्यू, हीरानंदानी ग्रुप, नेटमैजिक सर्विस, एसटीटी प्राइवेट लिमिटेड तथा अग्रवाल एसोसिएट लिमिटेड ने भी यूपी में निवेश करने के लिए पहल की।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों के लिए हेल्पलाइन शुरू की

  • आईटी सेक्टर में निवेशकों की सभी आवश्यक औपचारिकताएं तेजी से पूरी की जाए : मुख्यमंत्री

इन कम्पनियों के निवेश सम्बंधी प्रस्तावों पर कार्रवाई करते हुए नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने माइक्रोसॉफ्ट को सेक्टर 145 में 60 हजार वर्गमीटर आंवटित कर दी। इस भूमि पर जल्दी ही 1800 करोड़ रुपए का निवेश कर माइक्रोसॉफ्ट का साफ्टवेयर पार्क और डेटासेंटर स्थापित होगा। इस प्रोजेक्ट में 3500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के आने से नोएडा समेत समूचा एनसीआर सॉफ्टवेयर हब के रूप में विकसित होगा।

सरकारी प्रवक्ता की मानें तो नोएडा अथॉरिटी ने अडानी ग्रुप को शहर के सेक्टर-62 में प्राइम लोकेशन पर 34,275 वर्ग मीटर का प्लॉट और नोएडा के ही सेक्टर-80 में अडानी इंटरप्राइजेज को 39,146 वर्ग मीटर जमीन अलॉट की गई है। कम्पनी इस प्लॉट पर एक वर्ल्ड क्लास डाटा सेंटर स्थापित स्थापित करेगी। अडानी ग्रुप इस प्रोजेक्ट पर 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस प्रोजेक्ट में 2,350 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।

इसके अलावा नोएडा अथॉरिटी ने 16,350 वर्ग मीटर का बड़ा प्लॉट एमए क्यू इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को अलॉट किया है। एमएक्यू दुनिया की अग्रणी आईटी और आईटीईएस कम्पनियों में एक है। कम्पनी इस प्लॉट पर एक आईटी प्रोजेक्ट लगाएगी और 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। एमए क्यू को सेक्टर-145 में प्लाट एलॉट किया गया है।

यह भी पढ़ें - कानपुर में बिना नम्बर प्लेट की कार चला रहे दारोगा का पांच हजार का कटा चालान

उन्होंने बताया कि अब जल्दी ही 6000 करोड़ रुपए का निवेश डेटा सेंटर स्थापित करने के इच्छुक हीरानंदानी ग्रुप को, 900 करोड़ की लागत से डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए करने के इच्छुक एसएस टेलीमीडिया को और 1500 करोड़ रुपए का निवेश कर डेटा सेंटर स्थापित करने के इच्छुक नेटमैजिक सर्विस सहित एसटीटी प्राइवेट लिमिटेड तथा अग्रवाल एसोसिएट लिमिटेड भी डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नोयडा में डेटा सेंटर तथा साफ्टवेयर आदि के क्षेत्र में निवेश की पहल करने वाले निवेशकों की हर संभव मदद करने के निर्देश टीम -9 की बैठक में अधिकारियों को दिए। सीएम की यह सक्रियता ही राज्य में आईटी सेक्टर में बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को यूपी में ला रही हैं और इन कम्पनियों के चलते ही चंद वर्षों में यूपी आईटी सेक्टर में देश का सबसे बड़ा हब बना हुआ दिखेगा।

यह भी पढ़ें - भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, दर्जनों मकान गिरे, घरों में घुसा पानी

हि.स

What's Your Reaction?

like
6
dislike
1
love
6
funny
1
angry
2
sad
1
wow
2