आठ निकाय अध्यक्ष व 133 सदस्यों के लिए ढाई लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे

आरक्षण को लेकर चल रही खींचतान और कानूनी दांवपेच से स्थानीय निकाय चुनाव लोगों में काफी उत्सुकता और...

आठ निकाय अध्यक्ष व 133 सदस्यों के लिए ढाई लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे

आरक्षण को लेकर चल रही खींचतान और कानूनी दांवपेच से स्थानीय निकाय चुनाव लोगों में काफी उत्सुकता और चर्चा का विषय बन गए थे। अंततः अब निर्वाचन आयोग ने चुनाव की घोषणा कर मतदान और मतगणना की तारीख  घोषित कर दी है। जिससे असमंजस की स्थिति पर विराम लग गया। चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही चुनावी सरगर्मियां और चर्चाएं शुरू हो गई है। वहीं प्रशासन ने तेजी से चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में कुल आठ निकाय हैं। इनमें दो नगरपालिका व नगर पंचायतें हैं। इस तरह 8 अध्यक्ष और 133 सदस्य पदों का चुनाव होना है।

यह भी पढ़े-कलयुग का श्रवण कुमार, इस अंदाज से करवा रहा है मां को तीर्थ यात्रा

जनपद में सभी आठ निकाय और 133 वार्डों में चुनाव संपन्न कराने के लिए सोमवार को जिला अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल व पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने संयुक्त रूप से तैयारियों की जानकारी मीडिया को दी। जिले में दूसरे चरण में मतदान होना है। इसके लिए 17 अप्रैल से नामांकन होंगे। 11 मई को मतदान और 13 मई को नतीजे घोषित होंगे। जिले में कुल 107 मतदान केंद्र एवं 278 मतदान स्थल हैं। जिसमें कुल 253770 मतदाता हैं। इनमें 136039 पुरुष एवं 117731 महिलाएं हैं। निकायों में एक बूथ वाले केंद्रों की संख्या 11 दो बूथ वाले केंद्रों की संख्या 47, तीन बूथ वाले केंद्रों की संख्या 24 एवं चार बूथ वाले केंद्रों की संख्या 25 है। इन मतदान केंद्रों को 11 जोन एवं 23 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

यह भी पढ़े- 300 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा राठ-गरौठा मार्ग, कानपुर व झांसी आवागमन होगा आसान

मतगणना 13 मई को पूर्वाह्न 8 बजे से कार्य समाप्ति तक होगी।  तहसील बांदा के अंतर्गत नगर पंचायत तिंदवारी एवं मटौंध के अध्यक्ष व सदस्य पद की मतगणना मंडी समिति तिन्दवारी रोड में होगी। तहसील अतर्रा क्षेत्र के निकायों की मतगणना हिंदू इंटर कॉलेज अतर्रा में होगी। तहसील बबेरू के अंतर्गत निकायों के अध्यक्ष व सदस्य पद की मतगणना जेपी शर्मा इंटर कॉलेज बबेरु में होगी। इसी तरह नरैनी तहसील के अंतर्गत निकायों के अध्यक्ष व सदस्य पद की मतगणना राजकुमार इंटर कॉलेज नरैनी में होगी। चुनाव संबंधी शिकायतें दर्ज कराने के लिए विकास भवन में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।


नगर पालिका अध्यक्ष पद का आरक्षण इस प्रकार है

नगर पालिका परिषद बांदा- सामान्य महिला
नगर पालिका अतर्रा -अनुसूचित जाति महिला

नगर पंचायत का आरक्षण इस प्रकार है
नगर पंचायत बिसंडा- अनुसूचित जाति महिला 
नगर पंचायत नरैनी -अनुसूचित जाति
नगर पंचायत ओरन-  सामान्य
 नगर पंचायत तिंदवारी- पिछड़ा वर्ग महिला
नगर पंचायत मटौंध- सामान्य
नगर पंचायत बबेरू- सामान्य

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0