दीपावली अमावस्या मेला के संबंध में बैठक संपन्न

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में दीपावली अमावस्या मेला के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार...

दीपावली अमावस्या मेला के संबंध में बैठक संपन्न

श्रद्धालुओं को न हो किसी प्रकार की समस्या 

चित्रकूट। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में दीपावली अमावस्या मेला के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश के अधिकारियों के साथ संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : नदी संरक्षण के संबंध में चलायें जन जागरूकता अभियान : सीडीओ

जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में दीपावली मेला के संबंध में मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के साथ सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि दोनों प्रदेशों के अधिकारी व कर्मचारी समन्वय बनाकर मेला को सकुशल संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि जो श्रद्धालु आएंगे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारी संयुक्त रूप से पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण करके व्यवस्थाओं को देखे कोई कमी है तो संबंधित विभागों से समय रहते निस्तारण कराया जाए। अगर कोई समस्या हो तो अवगत भी करायें। मेले को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं। जो संपूर्ण मेला क्षेत्र में अपने अपने निर्धारित स्थलों पर तैनात रहकर मेला व्यवस्था को सकुशल संपन्न कराएंगे। उन्होंने मेला में लगाए गए मजिस्ट्रेटों से कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर अपने-अपने तैनाती स्थलों पर उपस्थित रहकर शांति व्यवस्था बनाए रखते हुए मेला को सकुशल संपन्न कराएं। उन्होंने अधिशासी अधिकारी पालिका परिषद कर्वी, जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि पूरे मेला क्षेत्र में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि रामघाट व परिक्रमा पथ पर साफ सफाई की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। लाइट की व्यवस्था अच्छी रहे। जहां पर जनरेटर की आवश्यकता हो वहां पर जनरेटर भी रखवा जाएं। रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरा, रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर दुकानदार द्वारा किसी भी तरह का अतिक्रमण न होने पाए। मोबाइल शौचालय की व्यवस्था रहे। चिकित्सा विभाग पूर्व की भांति एंबुलेंस एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगाएं। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल संस्थान से कहा कि टैंकर आदि के माध्यम से पूरे मेला क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करा ले जहां पर तार खंभे लटके हुए हो तो ठीक करा लें। मेला के दौरान निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिए कि पूर्व की भांति मां मंदाकिनी गंगा रामघाट में घाट की समुचित साफ-सफाई, डूबने से बचाव हेतु बैरिकेडिंग गोताखोर नाव आदि संबंधी आवश्यक व्यवस्थाएं कराएं। जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर, यातायात प्रभारी से कहा कि भ्रमणशील रहकर यातायात संबंधी व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखें टैक्सी टेंपो में अधिक सवारी लेकर न जाने पाए। मेला के दौरान भीड़ को देखते हुए समुचित पार्किंग व्यवस्था कराई जाए ताकि मेला क्षेत्र में किसी प्रकार का व्यवधान न हो, साथ ही कहा कि रेलवे स्टेशन में भीड़ अधिक होती है वहां पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाएं। साथ ही बस स्टैंड टेंपो स्टैंड एवं पूरे मेला क्षेत्र में भी पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं ताकि मेला को सकुशल संपन्न कराया जा सके। 

यह भी पढ़े : राष्ट्रीय जल पुरस्कार समारोह में बांदा के जल योद्धा पद्मश्री उमाशंकर पांडे दिल्ली आमंत्रित

पुलिस अधीक्षक ने मध्य प्रदेश के अधिकारियों से कहा कि मेला के दौरान पीली कोठी वाले रास्ते में किसी भी प्रकार का वाहन न खड़ा होने दें। एआरएम रोडवेज से कहा कि रेलवे स्टेशन से यूपीटी तक तीर्थयात्रियों को लाने व ले जाने के लिए सिटी बसों की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। रेलवे विभाग स्पेशल ट्रेनों की भी व्यवस्था करे, बाल श्रम रोकने की कार्यवाही की जाए। सीसीटीवी कैमरा का संचालन लगातार चलता रहे। उन्होंने मादक पदार्थों पर प्रतिबंध लगाए जाने के लिए जिला आबकारी अधिकारी से कहा कि इस पर अभी से ही निरीक्षण करें परिक्रमा पथ रामघाट के अतिक्रमण को तत्काल अभियान चला कर हटाया जाए। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के अधिकारी भी अपने मेला क्षेत्र में अतिक्रमण हटवाए ट्रैक्टर ट्राली से आने वाले तीर्थयार्थियों को रोकने की व्यवस्था सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में कराए तथा तीर्थ यात्रियों को जागरूक करें कि ट्रैक्टर ट्राली से यात्रा न करें। जिला पूर्ति अधिकारी तथा पुलिस एवं उप जिलाधिकारी गैस सिलेंडर के खिलाफ अभियान चलाकर दुकानों पर छापामारी की कार्यवाही करें।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : करवाचौथ पर चांद की पूजा करने के बाद युवती ने लगा ली फांसी

अपर जिलाधिकारी विक्रम राजस्व उमेश चंद्र निगम ने बताया कि दीपावली का मेला 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक चलेगा। जिसमें अत्यधिक भीड़ आने की संभावना को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को 8 जोन तथा 22 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जिसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट भी लगा दिए गए। इसके अलावा पार्किंग, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, साफ सफाई, सीसीटीवी कैमरा का संचालन रामघाट पर चेंजिंग रूम अन्ना पशुओं को रोकने आदि की भी व्यवस्था संबंधित विभागों द्वारा की जा रही है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चन्द्र निगम, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट,उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा साहू, राजापुर प्रमोद कुमार झा, मऊ सौरभ यादव, मानिकपुर पंकज वर्मा, उप जिलाधिकारी मझगवां सतना मध्य प्रदेश जेके वर्मा, एसडीओपी रोहित राठौर, सीएमओ नगर पंचायत नयागांव विशाल सिंह सहित उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0