महोबा : चरखारी ITI कॉलेजों के होगा कायाकल्प, टाटा समूह की पहल पर शुरू हुई प्रक्रिया

जिला महोबा के आईटीआई के कॉलेजों को अब इंजीनियरिंग कॉलेज की तरह ही अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए टाटा समूह ने आगे आकर पहल.....

महोबा : चरखारी ITI कॉलेजों के होगा कायाकल्प, टाटा समूह की पहल पर शुरू हुई प्रक्रिया

जिला महोबा के आईटीआई के कॉलेजों को अब इंजीनियरिंग कॉलेज की तरह ही अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए टाटा समूह ने आगे आकर पहल की है । महोबा व चरखारी आईटीआई के लिए 50-50 लाख रुपये स्वीकृत हो गए हैं। कार्यों के कियान्वयन हेतु टेंडर भी जारी कर दिए हैं। यदि आगे की प्रकिया में सभी व्यवस्थाएं क्रम से रही   तो जिले के दोनों  ही आईटीआई की लैबों को उच्चीकृत करने का काम जल्द से प्रारम्भ होने की उम्मीद की जा रही है ।
आईटीआई कॉलेज अब ग्लोबल मानकों के अनुसार हाईटेक बनने जा रहे हैं। युवाओं को इंडस्ट्री और बाजार की डिमांड के अनुसार अपना कौशल निखारने के लिए कौशल विकास विभाग ने टाटा ग्रुप के साथ एमओयू यानी मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट साइन किया हैं। बड़ी बात यह हैं कि इस पहल से इंडस्ट्री 4.0 स्टैंडर्ड के मानकों पर आईटीआई काम करेंगे। इसके लिए आईटीआई को अपग्रेड किया जा रहा है। खास बात यह है कि टाटा समूह की पहल पर शुरू होने वाली ट्रेडों में प्रवेश लेने के बाद छात्रों की पढ़ाई पूरी होते ही उन्हें प्राथमिकता के साथ टाटा समूह में नौकरी मिल सकेगी। उन्हें रोजगार हासिल करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।
लैब में आधुनिक मशीनों की होगी व्यवस्था

यह भी पढ़ें - कानपुर- बुंदेलखंड की सभी 10 सीटों पर कमल खिलाने की तैयारी, भाजपा का रोड मैप तैयार

महोबा में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की ओर से आईटीआई संचालित हैं। जिनमें विभिन्न प्रकार के व्यवसाय संबंधी प्रशिक्षण संचालित किए जा रहे हैं। इंड्रस्ट्री 4.0 प्रस्तावों की मांग के अनुसार राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का आधुनिकीकरण किए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इंडस्ट्री में तेजी से बदलाव हो रहा है। काम का तरीका बदल रहा है। इनोवेशन के साथ ही रोबोटिक्स और इंटरनेट जैसी चीजें आज की जरूरत बन गई हैं। इसी को मौजूदा दौर में इंडस्ट्री 4.0 के तौर पर परिभाषित किया जा रहा है। इंडस्ट्री की इन्हीं जरूरतों और युवाओं को इसके लिए तैयार करने को लेकर आईटीआई कॉलेजों को अपग्रेड किया जा रहा है। लैबों में आधुनिक मशीनों की व्यवस्था की जाएगी।

भविष्य में महोबा में और बढ़ेगी ट्रेड्स टाटा समूह की ओर से न्यू ऐज के 11 दीर्घकालीन ट्रेड्स और 23 नवीन अल्पकालीन कोर्सेज चलाए जाएंगे। ऐसे में महोबा के जिले की आईटीआई में और भी नई ट्रेडों के संचालित होने की उम्मीद है। इसका युवाओं को लाभ होगा और वो भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर मौजूदा इंडस्ट्री 4.0 की डिमांड के हिसाब से स्किल और रोजगार हासिल कर सकेंगे। प्रोजेक्ट की लागत का 87 फीसदी अंश टाटा टेक्नोलाॅजी लिमिटेड और 12 प्रतिशत अंश राज्य सरकार द्वारा खर्च किया जाएगा। आईटीआई की प्रयोगशालाएं तो अपग्रेड होंगी ही साथ ही साथ टाटा टेक्नोलॉजी के अच्छे प्रशिक्षक भी आईटीआई को मिलेंगे। युवाओं को प्रशिक्षित करने के साथ ही उन्हें टाटा और देश विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें - जल्द ही झाँसी में बनेगा एयरपोर्ट !

टाटा समूह की पहल पर आईटीआई में नए कोर्स संचालित होंगे। आईटीआई महोबा में मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल और मेन्युफैक्चरिंग प्रोसेस कंट्रोल एंड ऑटोमेशन ट्रेड का संचालन किया जाएगा। वहीं आईटीआई चरखारी में मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल और इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स डिजीटल मेन्युफैक्चरिंग टेक्निशियन ट्रेड का संचालन किया जाएगा। ताकि जिले के युवा इंडस्ट्री की जरूरत के अनुसार स्वयं को तैयार कर सकें।
आईटीआई की प्रधानाचार्य नीति मिश्रा का कहना है कि टाटा समूह और आईटीआई के बीच शासन स्तर से एमओयू साइन हुआ है। जिले में आईटीआई महोबा व चरखारी में टाटा समूह कार्य कराएगा। यहां इंडस्ट्री की जरूरत के अनुसार छात्रों को तकनीकी पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे। पढ़ाई पूरी करते ही छात्रों को नौकरी हासिल करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें - ज्योतिर्लिंग दर्शन के दौरान जाली में कैद नंदी को देख उमा भारती भड़की, तोड दी जाली

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0