मप्र : बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, शीत लहर से पर्याप्त सावधानी बरतने की अपील

मध्य प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही बर्फीली हवाओं ने प्रदेश में ठिठुरन...

मप्र : बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, शीत लहर से पर्याप्त सावधानी बरतने की अपील

भोपाल। मध्य प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही बर्फीली हवाओं ने प्रदेश में ठिठुरन बढ़ा दी है। प्रदेश के 15 से ज्यादा शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है। दतिया की रात सबसे सर्द रही। यहां न्यूनतम पारा 6.00 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। पचमढ़ी में यह 7.2 डिग्री रहा। सबसे ज्यादा न्यूनतम पारा टीकमगढ़ में 13.5 डिग्री रहा। कड़ाके की सर्दी के बीच भोपाल जिले के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने शीतघात व शीत लहर को लेकर पर्याप्त सावधानी बरतने की अपील आम नागरिकों से की गई है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट समेत प्रदेश के 57 जनपदों में खुलेंगे साइबर क्राइम थाने

डॉ. तिवारी ने मंगलवार को जारी अपने बयान में कहा है कि शीत ऋतु में वातावरण का तापमान अत्यधिक कम होने पर शीत लहर का चलना प्रारंभ हो जाता है । जिसके कारण मानव स्वास्थ्य पर अनेक विपरित प्रभाव जैसे सर्दी जुकाम, बुखार, निमोनिया, त्वचा रोग, फेफड़ों में संक्रमण, हाईपोथर्मिया, अस्थमा, एलर्जी होने की आशंका बनी रहती है। प्रभावी शीत लहर से बचने के लिए गर्म एवं ऐसे कपड़े जिनमें कपड़ों की कई परतें होती है वह शीत लहर से बचाव के लिए अत्यधिक प्रभावी होते है। रजाई, कंबल, स्वेटर, गर्म कपडों का उपयोग किया जाना चाहिए एवं मफलर, आवरण युक्त जलरोधी जूतों का उपयोग किया जाना चाहिए। इस संबंध में जनजागरूकता के लिए मैदानी स्तर पर आशा, आशा सुपरवाईजर्स, एएनएम, एमपीडब्ल्यू को जनजागरूकता के लिए निर्देशित करने सिविल सर्जन तथा समस्त विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

यह भी पढ़े : यूपी संपर्क क्रांति ट्रेन के स्लीपर कोच का गेट न खोलने पर यात्रियों ने किया पथराव, कई यात्री जख्मी

शीत घात से बचाव के लिए उपाय

शीत लहर की आंशका होने पर स्थानीय मौसम पूर्वानुमान के लिये रेडियों / टेलीविज़न / समाचार पत्र जैसे सभी मीडिया प्रकाशन का ध्यान रखा जाए ताकि यह पता चल सकें कि आगामी दिनों में शीत लहर की संभावना है या नहीं। फ्लू बुखार, नाक बहना / भरी नाक या बंद नाक जैसी विभिन्न बीमारियों की संभावना आमतौर पर ठंड में लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण होती हैं। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर रहें।

यह भी पढ़े : बुन्देलखंड : खेतों में लहलहाई फसलों पर अब कीड़ों का हमला

आपातकालीन स्थिति होने की स्थिति में आवश्यक वस्तुओं जैसे भोजन, पानी, ईधन, बैटरी, चार्जर आपातकालीन प्रकाश, और संबंधित दवाएं तैयार रखी जाये। घर में ठंडी हवा के प्रवेश रोकने हेतु दरवाजों तथा खिड़कियों की ठीक से बंद रखा जाये। शीत ऋतु में मौसम के परिवर्तन होने से वातावरण का तापमान कम हो जाता है, जिससे विभिन्न प्रकार के रोग जैसे सर्दी खांसी, बुखार, निमोनिया आदि होने की संभावना रहती हैं। आमजन को पर्याप्त गर्म कपड़ों का स्टॉक किये जाने हेतु जानकारी दी जाये। ऐसे वस्त्र जिनमें कपड़ों की कई परतें होती है, वह शीत से बचाव हेतु अधिक प्रभावी होते हैं।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : अफसर बनते ही पत्नी ने दिखाई बेवफाई, मिलने आए पति की करा डाली धुनाई

बिस्तर, रजाई, कंबल, स्वेटर एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं का पूर्व से व्यवस्था की जाए। वृद्धों, शिशुओं एवं महिलाओं हेतु यथासंभव कुछ अतिरिक्त गर्म कपड़ों का भी भन्डारण किया जायें। शीत से होने वाले रोग के लक्षणों के उत्पन्न होने पर तत्काल स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों या डॉक्टर से परामर्श करें।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0