आयुष्मान योजना से इलाज दिलाने में जालौन बुदेलखंड में अव्वल

आयुष्मान भारत योजना के जरिये लोगों को लाभान्वित करने में जालौन जनपद पूरे बुंदेलखंड में पहले स्थान पर है..

आयुष्मान योजना से इलाज दिलाने में जालौन बुदेलखंड में अव्वल

जालौन,

  • जालौन में अब तक 15122, जबकि झांसी में 11204, ललितपुर में 5852 लाभार्थियों का हुआ है उपचार

आयुष्मान भारत योजना के जरिये लोगों को लाभान्वित करने में जालौन जनपद पूरे बुंदेलखंड में पहले स्थान पर है। वर्तमान में जालौन जिले के 15122 मरीजों का उपचार आयुष्मान योजना के अंतर्गत निशुल्क किया गया है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार झांसी में अब तक 11204 एवं ललितपुर में मात्र 5852 मरीजों का उपचार आयुष्मान योजना के तहत हुआ है। इसके अलावा बांदा में 7351 महोबा में 5022 हमीरपुर में 4475 और चित्रकूट में 4087 मरीजों का उपचार अब तक संभव हुआ है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जायजा लेने जालौन पहुंचे मुख्यमंत्री योगी

वर्तमान में जालौन जिले में 17 अस्पताल योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं। इसमें 11 शासकीय एवं 6 निजी चिकित्सालय हैं। साथ ही जिले के आयुष्मान के मरीज झांसी, कानपुर, लखनऊ, ग्वालियर, भोपाल एवं दिल्ली के अस्पतालों में उपचार की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं। सबसे अधिक योजना के अंतर्गत उपचार की सुविधा दिलाने में शासकीय अस्पताल में राजकीय मेडिकल कॉलेज उरई एवं निजी चिकित्सालय में नेत्र ज्योति और कान्हा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल सबसे आगे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि 23 सितंबर 2018 के दिन योजना की शुरुआत में कुल 103682 परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया था। बाद में 1 मार्च 2019 से 1360 परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में भी जोड़ा गया। 23 सितंबर 2021 को जनपद के समस्त अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में जोड़ दिया गया। लाभार्थी नजदीक के पंजीकृत चिकित्सालय में के अलावा किसी भी जनसेवा केंद्र पर अपना और अपने परिवार के किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनवा सकते हैं। इसके लिए समय-समय पर माइक्रो प्लान बनाकर गांव और शहरों में शिविर भी लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में सफर करने वालों की सुरक्षा का भी पूरा इंतजाम, तैनात हुए सेना व पुलिस के जवान

  • आयुष्मान योजना में जनपद के पंजीकृत चिकित्सालय की सूची

राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल , जिला महिला चिकित्सालय , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालपी, कदौरा, कोंच, जालौन, माधौगढ़, रामपुरा, नदीगांव,. नेत्र ज्योति अस्पताल, सिद्धिविनायक हॉस्पिटल, कान्हा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल,  सिंह हेल्थ केयर,किलकारी मेडिकल सेंटर और नारायण नेत्रालय।

  • जिले के बाहर भी पंजीकृत अस्पतालों में मिल रही इलाज की सुविधा

कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि जनपद के मरीजों को जो निशुल्क उपचार की सुविधा दी गई है उसमें सबसे अधिक के जनरल मेडिसिन में 7265, जबकि मोतियाबिंद सर्जरी समेत अन्य नेत्र संबंधित रोगों के उपचार में 3124, मेडिकल कैंसर के उपचार में 1505, जनरल सर्जरी के 583, मल्टीपल स्पेशलिटी के 580, हड्डी रोग से संबंधित बीमारियों के 379, कैंसर के मरीजों को रेडिएशन थेरेपी के 273, स्त्री रोग संबंधित मरीजों के 213 यूरोलॉजी संबंधित बीमारियों के 193, कार्डियोलॉजी के 149, न्यूरोसर्जरी के 65 एवं शेष अन्य गंभीर बीमारियों का उपचार जनपद के लाभार्थी मरीजों ने आयुष्मान कार्ड के माध्यम से प्राप्त की है।

यह भी पढ़ें - रेलवे नवीनीकरण कोच कारखाने में बुंदेलखंड के नौजवानों की भर्ती की मांग

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1