शिक्षा के साथ ‘मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य’ कैसे संभव है,यहां जानिये

बुधवार को ‘केसीएनआईटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बाँदा’ के आर्यभट्ट सभागार में एक दिवसीय ‘आरोग्य एवं स्वास्थ्य...

शिक्षा के साथ ‘मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य’ कैसे संभव है,यहां जानिये

बांदा,बुधवार को ‘केसीएनआईटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बाँदा’ के आर्यभट्ट सभागार में एक दिवसीय ‘आरोग्य एवं स्वास्थ्य संगोष्ठी’ का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप मेें जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव शामिल रहे। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में जिले की वरिष्ठ महिला चिकित्सक डॉ. प्रज्ञा प्रकाश उपाध्याय ने बताया कि स्वस्थ जीवन के लिये जंक फूड से दूरी आरोग्यता एवं शारीरिक स्वास्थ्य हेतु अत्यन्त आवश्यक है। 

यह भी पढ़ें- बांदाःपंचर जोड़ने वाले दुकानदार से इस अधिकारी ने ले ली 5000 रिश्वत, वीडियो हुआ वायरल



कार्यक्रम में उपस्थित डॉ. विभुकान्त कुशवाहा, सदस्य, भारतीय चिकित्सा परिषद, उ0प्र0 ने कहा कि ब्रम्हमुहूर्त में जगना स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है। डॉ. कुशवाहा ने बताया कि आत्मा इन्द्रियों और तन की प्रसन्नता को ही आरोग्यता कहते हैं, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है। जो हमारे शरीर को पीड़ा दे वह रोग कहलाता है और इस पीड़ा से मुक्त होना ही आरोग्यता है। कार्यक्रम में उपस्थित योगाचार्य, रमेश सिंह राजपूत सदस्य, भारतीय विश्व योग सेवा ट्रस्ट ने एक कविता के माध्यम से बीएड के छात्र/छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

यह भी पढ़ें- राजकीय महिला महाविद्यालय दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी


 
डॉ0 दीपक भदौरिया, प्रशिक्षक, हार्ट फुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा हृदय से सम्बन्धित मेडीटेशन क्रियाएं करवाई गयीं और इन क्रियाओं का फीड बैक विद्यार्थियों से लिया गया। संस्थान के निदेशक डॉ0 अजित कुमार सिंह द्वारा संस्थान के सभी छात्र/छात्राओं को दैनिक जीवन में शिक्षा के साथ-साथ ध्यान, योग एवं शारीरिक स्वास्थ्य से सम्बन्धित अन्य क्रियाकलाप करने हेतु प्रेरित किया गया। निदेशक महोदय ने मेडिटेशन से अपने स्वयं के अनुभव साझा किये। ‘केसीएनआईटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन’ के प्राचार्य ने कहा कि छात्र/छात्राओं को मानसिक तनाव से मुक्त रहने के लिये योग बहुत लाभकारी है। अन्त में संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ. प्रदीप भटनागर द्वारा आये हुये सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। उक्त कार्यक्रम में संगोष्ठी के संयोजक एवं काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अप्लाइड साइंस के विभागाध्यक्ष डॉ. प्रशान्त द्विवेदी, डॉ. अपर्णा सिंह आदि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0