Good news: बुंदेलखंड का पहला एयरपोर्ट चित्रकूट, पर्यटकों के लिए तैयार,हरी झंडी का इंतजार

चित्रकूट धाम दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अगले महीने के अंत तक यहां टेबल टाप हेलीपोर्ट शुरू हो सकता है। इसकी तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। इसे अब केवल...

Good news:  बुंदेलखंड का पहला एयरपोर्ट चित्रकूट, पर्यटकों के लिए तैयार,हरी झंडी का इंतजार

चित्रकूट धाम दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अगले महीने के अंत तक यहां टेबल टाप हेलीपोर्ट शुरू हो सकता है। इसकी तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। इसे अब केवल एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की हरी झंडी का इंतजार है। हेलीपोर्ट शुरू होने के बाद बुंदेलखंड खासकर चित्रकूट में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़े :बांदाःघर में सोते समय बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या,हैरानी की बात गोली की आवाज किसी ने नही सुनी

यह जानकारी बुधवार को पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि धार्मिक स्थलों, ऐतिहासिक धरोहरों से भरे बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां का पर्यटन विकास सरकार की प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुंदेलखंड के पर्यटन विकास पर जोर दिया था। इसके बाद चित्रकूट में देवांगना घाटी के ऊपर टेबल टाप हेलीपोर्ट का निर्माण शुरू हुआ था। इस एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद कामदगिरि पर्वत और अन्य पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए काफी आसानी होगी। इस हेलीपोर्ट से 20 सीटर छोटे विमान उड़ सकेंगे। इससे पहले हवाई यात्रा करने के लिए लोगों को प्रयागराज और खजुराहो जाना पड़ता था। यहां से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की दूरी 30 किलोमीटर है। चित्रकूट में हेलीपोर्ट बनने के बाद न केवल चित्रकूट बल्कि बुंदेलखंड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़े :ललितपुर से खजुराहो होते हुए महोबा तक 229 किमी लंबी रेल लाइन का दोहरीकरण होगा

चित्रकूट एयरपोर्ट का निर्माण प्रयागराज एयरपोर्ट प्रशासन की ही देखरेख में हुआ है। यहां एयरपोर्ट टर्मिनल तैयार हो गया है। केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत चित्रकूट एयरपोर्ट से पहले चरण में राजधानी लखनऊ, शिव की नगरी काशी (वाराणसी) एवं प्रयागराज के लिए सीधी उड़ान शुरू होगी। यहां एयरपोर्ट में अभी एक बार में कुल 50 यात्रियों के ही बैठने की व्यवस्था है। डीजीसीए के समर शेड्यूल में यहां से शुरू होने वाली उड़ानों को शामिल करने की तैयारी चल रही है। बताया जा रहा है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में यहां से विमान सेवा शुरू हो जाएगी। यहां कुल दो रनवे हैं।पहले रनवे की लंबाई 1400 मीटर है, दूसरे रनवे की लंबाई 2500 मीटर के आसपास है। चित्रकूट एयरपोर्ट के निदेशक ने बताया कि एयरपोर्ट विमानों की आवाजाही के लिए तैयार है। यहां से लखनऊ, वाराणसी और प्रयागराज के लिए उड़ान प्रस्तावित है।

यह भी पढ़े :आप नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में, कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन


चित्रकूट एयरपोर्ट बुंदेलखंड का पहला एयरपोर्ट है। यहां के अलावा अभी बुंदेलखंड में अन्य किसी भी जिले में अभी एयरपोर्ट नहीं है। समूचे बुंदेलखंड की बात करें तो मध्य प्रदेश के खजुराहो में एयरपोर्ट जरूर है। वहां से दिल्ली के लिए विमान की आवाजाही है।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0