उत्तर प्रदेश के 17 नए हवाई रूटों पर शुरू होंगी उड़ानें,  केन्द्र सरकार से मिली मंजूरी

उत्तर प्रदेश के 17 नए हवाई रूटों पर रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत अब उड़ान सेवाएं शुरू हो सकेंगी...

उत्तर प्रदेश के 17 नए हवाई रूटों पर शुरू होंगी उड़ानें,  केन्द्र सरकार से मिली मंजूरी

लखनऊ, (हि.स.)

केन्द्र सरकार ने सूबे के 17 नए हवाई मार्गों पर उड़ान सेवाएं शुरू करने की मंजूरी दे दी। प्रदेश की योगी सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत सूबे के 17 नए हवाई मार्गों पर उड़ान सेवाएं शुरू करने के लिए भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजा था। गत सप्ताह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ अयोध्या, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट के निर्माण की समीक्षा के दौरान भी नए हवाई मार्गों पर उड़ान शुरू करने की मंजूरी देने का आग्रह किया था। 

यह भी पढ़ें : धर्म नगरी चित्रकूट से शीघ्र शुरू होगी हवाई यात्रा, रूट हुआ तय

नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक सुरेंद्र सिंह ने सोमवार को बताया कि भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश के 17 नए हवाई मार्गो पर उड़ान सेवाएं शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इससे अब उत्तर प्रदेश में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत करीब 52 हवाई मार्गों पर उड़ान सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। उत्तर में प्रदेश पहली बार वर्ष 2017 में नागर विमान प्रोत्साहन नीति लागू की गई थी। इस नीति से राजधानी लखनऊ को अन्य राज्यों की राजधानियों से जोड़ने के साथ-साथ लखनऊ को प्रदेश के मंडल मुख्यालयों से जोड़ने को प्राथमिकता दी गई थी। 

यह भी पढ़ें : हवाई पट्टी, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे निर्माण में लाएं तेजी, डीएम ने बैठक कर कार्यदाई संस्थाओं को दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 तक जहां 17 घरेलू और 08 विदेशी उड़ानें थीं। वहीं इस वर्ष 16 मार्च तक घरेलू उड़ानों की संख्या तीन गुनी हो गई है। वर्ष 2017 में नागर विमान प्रोत्साहन नीति लागू होने से लेकर इस वर्ष 16 मार्च तक राज्य में हवाई यात्रियों की संख्या में करीब 9.58 प्रतिशत का इजाफा हो चुका है। भविष्य में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत यात्रियों की संख्या और तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें : इंद्रकांत हत्याकांड : अखिलेश बोले दिखावटी निलम्बन की लीपापोती न करके गिरफ्तारी करे सरकार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
1
wow
0