Bundelkhand Expressway:टोल टैक्स का ट्रायल हो चुका, कर्मचारियों की तैनाती भी, अब टोल टैक्स भरने को हो जायें तैयार

बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर अब अगस्त माह से फ्री सफर बंद होगा। बहुत जल्दी ही वाहन चालकों से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर बने ...

Bundelkhand Expressway:टोल टैक्स का ट्रायल हो चुका, कर्मचारियों की तैनाती भी, अब टोल टैक्स भरने को हो जायें तैयार

बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर अब अगस्त माह से फ्री सफर बंद होगा। बहुत जल्दी ही वाहन चालकों से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर बने टोल प्लाजा और रैंप प्लाजा को अब सिर्फ जनरेटरों का इंतजार करना पड़ रहा है। इसके लिए शासन को डिमांड भेजी गई है। जनरेटर लगते ही टोल वसूली का काम भी शुरू हो जाएगा। टोल टैक्स का ट्रायल भी हो चुका है और कर्मचारियों की तैनाती हो गई है। टोल टैक्स वसूली के लिए यूपीडा ने इंद्रदीप कांट्रक्शन कंपनी को 1 साल के लिए 68.38 करोड़ रुपए में ठेका दिया है।

यह भी पढ़ें- "शहीद पत्रकार सुरेश चंद्र गुप्ता के अतुल्य बलिदानों को पत्रकारों का सहृदय नमन" : दिनेश निगम दद्दा जी

चित्रकूट से इटावा तक 296.5 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में छह टोल प्लाजा के साथ रैंप प्लाजा बनाए गए हैं। चित्रकूट के भरतकूप से इटावा भरथौल तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को फरवरी 2020 में स्वीकृति मिली थी। पीएम मोदी ने 16 जुलाई 2022 को जालौन में इसका शुभारंभ किया था।

यह भी पढ़ें-मुख्तार अंसारी की मदद करने के मामले में जेलर वीरेंद्र कुमार वर्मा के खिलाफ हुआ  ये एक्‍शन

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स के लिए पहली बार 24 जनवरी को टेंडर मांगे गए थे लेकिन इसमें 100 करोड़ रुपये की शर्त की वजह से मात्र एक कंपनी ने ही हिस्सा लिया। कंपनियों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए 24 मई तक कुल नौ बार टेंडर निकाले गए। इस बीच 100 करोड़ रुपये की शर्त में छूट दी गई, तब तीन कंपनियों ने हिस्सा लिया। यूपीडा की 84वीं बोर्ड बैठक में तीन कंपनियों के प्रस्ताव पेश किए गए। इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रस्ताव पर मुहर लगी। इस कंपनी ने सर्वाधिक 68.38 करोड़ रुपये का ऑफर दिया था। अन्य दो कंपनियों ने 66.45 करोड़ और 53.86 करोड़ रुपये का ऑफर दिया था। टोल वसूलने के लिए एक्सप्रेसवे पर छह टोल प्लाजा और सात रैंप प्लाजा तैयार हो गए हैं। यूपीडा हर साल टोल टेंडर में 10 फीसदी की वृद्धि करेगा। यानी हर साल वाहनों को भी ज्यादा टोल देना होगा। टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी को ही एक्सप्रेसवे की सुरक्षा और निगरानी की जिम्मेदारी भी दी गई है। एक्सप्रेसवे पर जल्द छह एम्बुलेंस और 12 पेट्रोल वाहन रात-दिन गश्त करेंगे।

यह भी पढ़ें- बांदाः इन मांगों को लेकर दृष्टिहीन छात्रों ने सड़क पर लगाया जाम


 बता दें कि जनलेटर लगते ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में कंपनी 1 अगस्त से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, 6 टोल प्लाजा और सात रैंप प्लाजा में टैक्स वसूली का काम शुरू कर देगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में चार पहिया वाहन 620 रुपए, हल्के व्यवसायिक वाहन 990 रुपए बस और ट्रक 1995 रुपए भारी निर्माण संबंधी मशीन 3040 रुपए बड़े वाहन को 3895 रुपए देने होंगे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1