शिथिलता बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ होगी कार्यवाही : प्रभारी मंत्री

श्रम एवं सेवायोजन विभाग राज्यमंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री मनोहर लाल मन्नू कोरी की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था...

शिथिलता बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ होगी कार्यवाही : प्रभारी मंत्री

कानून व्यवस्था एवं विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की हुई समीक्षा बैठक

गैरहाजिर एनएच व ग्रामीण अभियंत्रण सेवा के अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के दिए निर्देश

चित्रकूट। श्रम एवं सेवायोजन विभाग राज्यमंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री मनोहर लाल मन्नू कोरी की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था एवं विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : प्रधानों ने प्रभारी मंत्री से मुलाकात कर भुगतान में विलंब की बताई समस्या

प्रभारी मंत्री ने जनपद स्तरीय अधिकारियों से कहा कि गत बैठक की कार्यवाही की समीक्षा में जो कमियां थी उसे संबंधित विभागों ने पूर्ण किया, परंतु कुछ कमियां पाई गई है। जिसे अगली बैठक के पहले अवश्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री देश व प्रदेश में जीरो टालरेंस पर कार्य कर रहे हैं। पुलिस विभाग सतर्क दृष्टि रखे। कहीं पर कोई घटना नहीं होनी चाहिए। सभी विभाग कार्यों को समय से करें और आमजन को योजनाओं का लाभ दें। मन, विवेक व बुद्धि से कार्य किया जाए। ईमानदारी से भाजपा सरकार में नौकरियों में भर्ती की जा रही है। कहा कि जो कार्य एक माह में करते हैं वह दस दिन में करें। अच्छा कार्य करने पर प्रदेश स्तर में सम्मानित कराया जाएगा। शिथिलता बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही कराई जाएगी। चित्रकूट धाम ऐसा धाम है जहां भगवान श्री राम के चरण पड़े हैं। उन्होंने सहायक निबंधक सहकारी समितियों को निर्देश दिए की डीएपी खाद जो समितियों में भेजी गई है उसकी सूची जनप्रतिनिधियों को दी जाए। जनपद में किसी भी स्तर पर खाद की कमी नहीं होना चाहिए। जिला आबकारी अधिकारी से कहा कि गांवों में अवैध शराब बिकने की शिकायतें प्राप्त हुई है। इसमें अभियान चलाकर कार्यवाही करें। जिला खनिज अधिकारी से कहा कि अवैध खनन, ओवरलोडिंग पर प्रभावी अंकुश लगाएं। उन्होंने कहा कि दीपावली के त्यौहार को देखते हुए उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जो गैस सिलेंडर लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाना है उसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराया जाए। अधिशासी अभियंता सिंचाई से कहा कि प्रत्येक दशा में 15 नवंबर तक नहरो की सिल्ट सफाई कराकर टेल तक पानी पहुंचाएं। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि दीपावली से पहले सड़कों के गड्ढे अवश्य भरवा दे। मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि गड्ढा मुक्त की रिपोर्ट भी सभी विभागों से लेकर प्रस्तुत करें। सेतुओं के जो निर्माण कराए गए हैं उसमें एप्रोच रोड जो बनाए हैं उसकी भी जांच कराई जाए। कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास अभियान चलाकर आवेदन पत्र भराएं। जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि सभी ग्राम प्रधानों को पत्र भेजे कि वह जल जीवन मिशन के अंतर्गत जो कार्य पंचायतों में कराए गए हैं तो कोई भी अधूरा कार्य हैंडओवर न करें। अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए की जो ट्रांसफार्मर काफी दिन से जला हुआ था और उसमें जनप्रतिनिधियों ने भी अवगत कराया है लेकिन अभी तक वह ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ एमडी को पत्र भेजें। लाइनमैन एक ही क्षेत्र में कई वर्षों से कार्यरत है उनके क्षेत्र भी बदलें। ’बैठक में एनएच के अधिकारियों तथा ग्रामीण अभियंत्रण सेवा के अधिकारियों के मौजूद न होने पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े : झांसी में 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने पदयात्रा के प्रथम चरण में लिया हिस्सा

पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह से कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जनपद में कानून व्यवस्था बनाए रखें। अराजकता फैलाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। डीएम शिवशरणप्पा जीएन ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उसका अक्षरशः पालन कराया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने बैठक में एक जनपद एक उत्पाद, कृषि रक्षा रसायन, दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट, भवन निर्माण, सड़क निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, शहरी, मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा के कार्यों, एंबुलेंस का संचालन, दवाओं की उपलब्धता, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, विद्युत आपूर्ति, बीज डीबीटी, शादी अनुदान योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य संप्रदाय योजना, निराश्रित गोवंश का संरक्षण, निराश्रित महिला पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, प्रोजेक्ट अलंकार, सेतुओं का निर्माण, नई सड़कों का निर्माण, सड़कों का अनुरक्षण, कौशल विकास मिशन, कन्या विवाह सहायता योजना, मातृ शिशु एवं बालिका मदद योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, वाणिज्य कर, आबकारी, परिवहन, खनिज, स्टाम्प आदि विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की।

यह भी पढ़े : विधायक प्रकाश द्विवेदी के प्रयासों से बांदा नगर को मिलेगा आधुनिक सड़क नेटवर्क

बैठक में मानिकपुर विधायक अविनाश चन्द्र द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष लवकुश चतुर्वेदी, सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम उमेश चन्द्र निगम ,अपर एसडीएम मोहम्मद जसीम, सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी, उप निदेशक रानीपुर टाइगर रिजर्व नरेंद्र कुमार सिंह, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी इन्द्र नारायण सिंह, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश मिश्र, जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज कुमार मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजदीप वर्मा सहित संबंधित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0