कानपुर मेट्रो का 88 प्रतिशत कार्य पूर्ण, ट्रायल रन 15 नवम्बर से

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को प्रोजेक्ट माॅनिटरिंग ग्रुप की बैठक कर मेट्रो परियोजना..

कानपुर मेट्रो का 88 प्रतिशत कार्य पूर्ण, ट्रायल रन 15 नवम्बर से

  • आगरा मेट्रो के एलीवेटेड सेक्शन का निर्माण कार्य प्रगति पर

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को प्रोजेक्ट माॅनिटरिंग ग्रुप की बैठक कर मेट्रो परियोजना, श्रीकाशी विश्वनाथ मन्दिर काॅरीडोर, नमामि गंगे योजना तथा वाराणसी, मथुरा एवं अयोध्या में पर्यटन विकास की परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी परियोजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश दिया।

कानपुर एवं आगरा में मेट्रो परियोजनाओं की प्रगति समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव को बताया गया कि कानपुर मेट्रो के 88 प्रतिशत सिविल कार्य पूरे हो गये हैं तथा अवशेष पर बड़ी तेजी से काम चल रहा है। यह भी बताया गया कि कानपुर मेट्रो का ट्रायल रन 15 नवम्बर तक प्रस्तावित है, जिसके लिए सितम्बर में दो ट्रेन प्राप्त हो जायेंगी। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि 24 एलीवेटर्स प्राप्त हो गये हैं, जिन्हें इंस्टाॅल कराया जा रहा है। चार में से दो एस्कलेटर्स भी प्राप्त हुए हैं, जिन्हें आईआईटी स्टेशन पर इंस्टाॅल करा दिया गया है।

यह भी पढ़ें - गुजरात से मेट्रो ट्रेन देख कानपुर के ट्रैक का जायजा लेंगे कुमार केशव, नवम्बर में होना है ट्रायल

  • श्रीकाशी विश्वनाथ मन्दिर काॅरीडोर का 64 फीसदी कार्य जुलाई तक पूर्ण

आगरा मेट्रो परियोजना की प्रगति के बारे में मुख्य सचिव को जानकारी दी गई कि परियोजना के अन्तर्गत समस्त कार्य बड़ी तेजी से चल रहे हैं। 567 पाइल्स, 106 पाइल कैप, 76 पियर, 21 पियर कैप, 08 यू-गर्डर, 26 डबल टी गर्डर, 10 लांगीट्यूडिनल बीम का कार्य पूरा हो गया है। नेशनल माॅनुमेन्ट अथाॅरिटी से आगरा किला, दिल्ली गेट और जामा मस्जिद काॅरीडोर के लिए अण्डर ग्राउण्ड मेट्रो निर्माण के लिए एनओसी प्राप्त हो गई है। मेट्रो के निर्माण के लिए जरूरी भूमि भी उपलब्ध हो गई है। भूमिगत मेट्रो निर्माण के लिए टेण्डर फ्लोट किया जा रहा है। एलीवेटेड सेक्शन का कार्य दु्रत गति से चल रहा है।

फाइल फोटो

वहीं श्रीकाशी विश्वनाथ मन्दिर काॅरीडोर के विकास की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि जुलाई तक 64 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है तथा शेष कार्य तेजी से किये जा रहे हैं। अगस्त माह तक करीब 68 प्रतिशत प्रगति प्राप्त कर ली जायेगी। इस पर मुख्य सचिव ने मैनपाॅवर बढ़ाकर अतिशीघ्र समस्त कार्य पूरे कराने को कहा।

यह भी पढ़ें - अफगानिस्तान के काबुल में मऊ के चार मजदूर फंसे

  • मुख्य सचिव ने परियोजनाओं को समय से पूरा कराने के दिए निर्देश

नमामि गंगे योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कुल स्वीकृत 46 प्रोजेक्ट में 22 प्रोजेक्ट पूरे हो गये हैं, 18 प्रोजेक्ट्स के कार्य प्रगति पर हैं, 05 प्रोजेक्ट टेण्डर प्रक्रिया में हैं तथा 01 प्रोजेक्ट नया स्वीकृत हुआ है, जिसके लिए आवश्यक कार्यवाही प्रचलित है। बैठक में वाराणसी, मथुरा एवं अयोध्या में सांस्कृतिक पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए स्वीकृत 10 परियोजनाओं की अद्यतन प्रगति से अवगत कराया गया।

बताया गया कि अयोध्या बस स्टेशन का कार्य पूरा हो गया है, 5000 बसों के दैनिक संचालन के लिए 200 प्लेटफार्म बनाये गये हैं, 29 अगस्त को लोकार्पण प्रस्तावित है। गोवर्धन (मथुरा) में भी बस स्टेशन का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। वाराणसी में चार परियोजनाओं का काम पूरा हो गया है। अयोध्या के शेष तीन प्रोजेक्ट का कार्य द्रुत गति से चल रहा है।

यह भी पढ़ें -  उप्र : तालिबान का समर्थन करने पर सपा सांसद शफीकुर्रहमान समेत तीन पर मुकदमा दर्ज

इस मौके पर अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव ने निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार ही सभी परियोजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए माहवार भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्य निश्चित किये जायें तथा आगामी बैठकों में माह में हासिल की गई प्रगति की ही समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि परियोजनाएं समय से पूरी करने के साथ ही उनकी गुणवत्ता की भी नियमित जांच सुनिश्चित कराई जाये।

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं धर्मार्थ कार्य अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार, प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम, प्रबन्ध निदेशक जल निगम अनिल कुमार, प्रबन्ध निदेशक यूपी मेट्रो कुमार केशव सहित सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - मुहिम रंग ला रही है, जल्द होगा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1