ढोल नगाड़ों के साथ भारत दर्शन ट्रेन का स्वागत, प्रयागराज से हुई रवाना

केंद्र सरकार के श्रद्धालुओं के भ्रमण के लिए चलाई गई भारत दर्शन ट्रेन प्रयागराज (संगम) से गुरुवार को पहली बार रवाना हुई..

ढोल नगाड़ों के साथ भारत दर्शन ट्रेन का स्वागत, प्रयागराज से हुई रवाना
रेलवे फाइल फोटो

केंद्र सरकार के श्रद्धालुओं के भ्रमण के लिए चलाई गई भारत दर्शन ट्रेन प्रयागराज (संगम) से गुरुवार को पहली बार रवाना हुई। ट्रेन को गुरुवार सुबह 6.50 बजे प्लेटफॉर्म नंबर चार से हरी झंडी दिखाई गई प्रयागराज संगम स्टेशन अधीक्षक अवधेश मणि पाठक ने विधिवत पूजा-पाठ करके यात्रियों का ढोल नगाड़ों के साथ ट्रेन में स्वागत किया। यात्री भी खासा उत्साहित नजर आए। ढोल-नगाड़ों पर थिरकते यात्रियों ने सरकार के भारत दर्शन ट्रेन की जमकर तारीफ भी की।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड को रेलवे ने दी एक नई सौगात : ग्वालियर से बरौनी तक 15 से चलेगी साप्ताहिक ट्रेन

आईआरसीटीसी के मुख्य परिरक्षक अभय कांत मिश्रा के मुताबिक भारत दर्शन ट्रेन प्रयागराज संगम से गुरूवार सुबह 6.50 पर रवाना होकर प्रतापगढ़, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर स्टेशन होते हुए अपने पहले पड़ाव उदयपुर में ठहरेगी।

यात्रियों को सबसे पहले सहेलियों की बावड़ी, महाराणा प्रताप स्मारक नाथद्वारा में श्रीनाथ मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। उदयपुर से रवाना होकर 24 अक्टूबर को भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन अहमदाबाद पहुंचेगी। गुजरात के अहमदाबाद में ठहराव विश्वामित्र स्टेशन पर होगा।

स्टेशन से यात्रियों को नॉन एसी बसों के जरिए स्टेचू ऑफ यूनिटी और साबरमती आश्रम का भ्रमण कराया जाएगा। 26 अक्टूबर को यात्रियों को सोमनाथ ज्योतिर्लिंग और 27 अक्टूबर को द्वारकाधीश के साथ नागेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा। भारत दर्शन ट्रेन का आखिरी पड़ाव 29 और 30 तारीख को उज्जैन में होगा।

यह भी पढ़ें - कीर्तिमान : उत्तर प्रदेश के हैलट अस्पताल में पहली बार हुआ बोन मैरो ट्रांसप्लांट

उज्जैन में भारत की स्पेशल टीम के यात्रियों को महाकालेश्वर और ओमकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा। भारत दर्शन ट्रेन से तमाम धार्मिक जगहों का भ्रमण करने में 10 रात और 11 दिन लगेंगे। यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए आईआरसीटीसी ने कई इंतजाम किए हैं।

रेलवे ट्रैन (railway train)

आईआरसीटीसी ने भारत दर्शन ट्रेन में यात्रियों की सुविधाओं के लिहाज से सुबह चाय और नाश्ते के साथ दोपहर और रात में खाने का इंतजाम किया है। यात्रियों को तीन जगह रात्रि विश्राम के लिए धर्मशाला की भी व्यवस्था की गई है। स्टेशन से धार्मिक और पर्यटन स्थलों तक जाने के लिए नॉन एसी बसों का इंतजाम है।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा के मुताबिक ज्योतिर्लिंग दर्शन ट्रेन का प्रति यात्री किराया 10,395 रुपए निर्धारित किया गया है। आईआरसीटीसी के इस पैकेज में ट्रेन के यात्रियों को 31 अक्तूबर तक महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, सोमनाथ एवं नागेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराए जाएंगे। द्वारिका में द्वारिकाधीश मंदिर, भेंट द्वारिका मंदिर, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, राजस्थान के उदयपुर आदि शहरों के पर्यटक स्थलों पर भी लोगों को भ्रमण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें - नेहा कक्कड़ ने बहन सोनू कक्कड़ को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1