झांसी: मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को लगी पहली कोवैक्सीन, सभी ने कहा हम सुरक्षित

देश भर में कोविड- 19 के खिलाफ शुरू हुए विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश..

झांसी: मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को लगी पहली कोवैक्सीन, सभी ने कहा हम सुरक्षित

आधे घंटे तक रखा गया आब्जर्वेशन रुम में,सब कुछ ठीक रहा

देश भर में कोविड- 19 के खिलाफ शुरू हुए विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश के झांसी स्थित महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डा. एन एस सेंगर को कोवैक्सीन का सबसे पहला टीका लगाकर शनिवार को जिले में इस अभियान का आगाज किया गया।

इससे पूर्व देश के प्रधानमंत्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर आनलाइन प्रदेश के झांसी व काशी में टीकाकरण का शुभारम्भ किया। टीकाकरण अभियान के जिला नोडल और मेडिकल कॉलेज में सामुदायिक मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डा. विमल आर्य ने बताया कि कोविड-19 के खात्मे के लिए देश में तैयार की गयी दो वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों का ही इस्तेमाल जिले में किया जा रहा है। यहां बनाये गये पांच केंद्रों में से एक मेडिकल कॉलेज में कोवैक्सीन का पहला टीका डा. सेंगर को लगाया गया। 

यह भी पढ़ें - हमीरपुर: वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने वाले टाप-10 अपराधी का मिला शव

इसके बाद डा. अंशुल जैन विभागाध्यक्ष एनेस्थीसिया और मुझे लगाया गया। वैक्सीन लगाने के बाद आधा घंटा हम सभी को आब्जर्वेशन रूम में बैठाया गया।

अब आधे घंटे से ज्यादा का समय बीत चुका है और हम सभी पूरी तरह से ठीक महसूस कर रहे हैं। हमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है। हम सभी अब अपने को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं उन्होंने लोगों से अपील की कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की है कि टीके को लेकर फैलायी जा रही किसी भी तरह की अफवाह या भ्रम पर भरोसा नहीं करें।

यह भी पढ़ें - बाँदा में पहला टीका डॉक्टर शिव कुमार मौर्य को लगा, जानिये उन्होंने क्या कहा

मैंने स्वयं यह वैक्सीन ली है और सबको आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। वैक्सीन लगवायें और मानवजाति के अस्तित्व पर बड़े संकट के रूप में उभरे कोरोना वायरस को समाप्त करने की मुहिम का हिस्सा बनें।

उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में कोवैक्सीन लगायी जा रही है जिसकी एक वाइल में 20 डोज हैं। अर्थात एक वाइल से 20 लोगों को टीका लगाया जायेगा। वैक्सीन को लेकर प्राप्त दिशानिर्देशों के अनुसार जिस लाभार्थी को दोनों में से जो भी वैक्सीन पहली बार लगायी गयी है उसी वैक्सीन की ही दूसरी डोज भी लगायी जायेगी। वैक्सीन की दो डोज के बीच 28 दिन का समय रखा जायेगा। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को काॅर्ड प्रदान किया जा रहा है। जिस पर पूरा विवरण अंकित है। 

यह भी पढ़ें - बाँदा: कुकर्मी ने बालिका के साथ दुष्कर्म कर, किया मरणासन्न

पांच केन्द्रों पर हो रहा टीकाकरण अभियान का आयोजन

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत जिले में पांच केंद्रों पर टीकाकरण का आयेाजन किया जा रहा हैै। हर केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाया जाना है। इस तरह सभी केंद्रों पर 500 लोगों को टीका लगाया जाना है।

टीकाकरण स्थलों में जिला चिकित्सालय झांसी,जिला महिला चिकित्सालय झांसी, महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोंठ व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बंगरा शामिल है। पहले  प्रधानमंत्री मोदी का टीकाकरण के प्रथम तीन लाभार्थी कोरोना वॉरियर्स से संवाद का भी कार्यक्रम था लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री ने देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरू की।

यह भी पढ़ें - बांदा में 7960 डोज पहुंची कोरोना वैक्सीन, चार बूथों पर होगा वैक्सीनेशन

कुछ इस प्रकार है टीकाकरण योजना

झांसी में 17 टीकाकरण सत्र स्थलों पर प्रति दिवस 36 सत्रों के माध्यम से प्रथम चरण के समस्त लाभार्थियों का टीकाकरण किए जाने की व्यवस्था की गई है।

प्रत्येक सत्र स्थल पर दो पुलिसकर्मी, एक टीकाकर्मी, एक सत्यापनकर्ता, एक मोबिलाइजर, एक सहयोगी कर्मी, एक अतिरिक्त टीका कर्मी व एक सुपरवाइजर की प्रशिक्षित टीम की तैनाती की गई है। टीकाकरण के पश्चात यदि किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना होती है तो उसके समुचित प्रबंधन के लिए प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर टीका कर्मी के पास एनाफाईलैक्सिस किट तथा टीकाकरण स्थल पर चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ सहित एईएफआई मैनेजमेंट टीम के पास एईएफआई किट उपलब्ध करायी गई है।

किसी भी लाभार्थी को संदर्भित किए जाने की स्थिति में प्रत्येक सत्र पर एक एंबुलेंस की व्यवस्था रखी जाएगी तथा जनपद में विशेषज्ञ चिकित्सकों वाली एईएफआई ट्रीटमेंट यूनिट की स्थापना महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी एवं जिला चिकित्सालय झांसी में की गयी है।

यह भी पढ़ें -  बांदा में भी मिला मृत पक्षी, कहीं बर्ड फ्लू तो नहीं ?

बोले जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने बताया कि पहले चरण में 12140 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। इसका शुभारम्भ किया जा चुका है। मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य को पहला टीका दिया गया है। वह आब्जर्वेशन में रह चुके हैं। सबकुछ ठीक ठाक है। आज जिले में 5 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। बाकी सभी केन्द्रों पर भी टीकाकरण सुचारु रुप से किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड में जल्द मेमू ट्रेनें दौड़ाने की तैयारी, लीजिये पूरी जानकारी

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1