चित्रकूट मंडल के 1403 ग्राम पंचायतों में शुरू हुआ प्लास्टिक पॉलिथीन मुक्त अभियान, पहले दिन 8559 किलोग्राम पॉलीथिन जमा

चित्रकूट धाम मंडल आयुक्त दिनेश कुमार सिंह के निर्देश पर चित्रकूट मंडल के चारों जिलों में रविवार से प्लास्टिक पॉलिथीन..

चित्रकूट मंडल के 1403 ग्राम पंचायतों में शुरू हुआ प्लास्टिक पॉलिथीन मुक्त अभियान, पहले दिन 8559 किलोग्राम पॉलीथिन जमा

बांदा,

चित्रकूट धाम मंडल आयुक्त दिनेश कुमार सिंह के निर्देश पर चित्रकूट मंडल के चारों जिलों में रविवार से प्लास्टिक पॉलिथीन मुक्त अभियान गांव गांव में चलाया गया। इस अभियान के दौरान पहले दिन 8559 किलोग्राम पॉलीथिन एकत्र की गई, यह अभियान अगले रविवार तक चलेगा। रविवार 19 जून को मंडल के चारों जनपदों में हर गांव पंचायत में स्वच्छता अभियान और पॉलीथिन प्लास्टिक जो गांव में इधर-उधर पड़ी रहती है। उसके एकत्रीकरण का अभियान चलाया गया। सभी प्रधानों ने और गांव वासियों ने श्रमदान से अपने गांव की सफाई और प्लास्टिक पालीथीन एकत्रीकरण के कार्य में बढ़-चढ़कर के रुचि ली।

यह भी पढ़ें - यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में बांदा की स्नेहा भारद्वाज ने मेरिट लिस्ट में बनाया स्थान

आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि आशा है कि जिस गांव में अभी भी पॉलीथिन प्लास्टिक बची होगी उसका भी एकत्रीकरण करके गांव को पॉलिथीन और प्लास्टिक से मुक्त करेंगे। भविष्य में गांव में पॉलीथिन प्लास्टिक का उपयोग न हो और यदि गलती से प्लास्टिक आ भी जाए तो उसको प्लास्टिक बैंक में जमा किया जाए न कि इधर-उधर फेंका जाए। इससे गांव में सफाई रहेगी, इस तरह के भाव के साथ सभी प्रधान अपने गांव में जागरूकता पैदा करेंगे। 

उन्होने बताया कि सभी मुख्य विकास अधिकारियों से कहा गया है कि ऐसे गांव की सूची तैयार करेंगे, जिन प्रधानों ने अपने गांव को पॉलीथिन प्लास्टिक से मुक्त कर दिया है और वहां के लोगों ने ऐसा संकल्प ले लिया है। मैंने स्वयं जिलाधिकारी महोबा, मुख्य विकास अधिकारी महोबा, एसडीएम सदर महोबा, जिला पंचायत राज अधिकारी महोबा, महोबा जनपद के कबरई ब्लाक के गांव पहरा में इस कार्य का निरीक्षण जाकर किया । इस गांव के लोगों ने पूरी एकजुटता के साथ गांव को साफ सुथरा किया है। साथ ही साथ सारी प्लास्टिक पॉलीथिन जो इधर-उधर पड़ी थी उसे भी इकट्ठा कर लिया। 

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : अग्निपथ योजना के विरोध को लेकर इन ट्रेनों को किया गया निरस्त

अभियान मे चित्रकूट में 510 किलोग्राम, बांदा में 2199 किलोग्राम, हमीरपुर में 2767 किलोग्राम, महोबा में 3083 किलोग्राम कुल  8559 किलोग्राम पॉलिथीन 1403 गांव पंचायतों में एकत्र की गई हैै। यह अभियान अगले इतवार तक लगातार जारी रहेगा जब तक कि गांव पंचायतें पॉलीथिन प्लास्टिक मुक्त न हो जाए। महोबा और हमीरपुर के द्वारा अच्छा कार्य किया गया है जबकि चित्रकूट और बांदा ने रुचि नहीं ली है। यह स्थिति ठीक नहीं है।

चित्रकूट मुख्य विकास अधिकारी और बांदा मुख्य विकास अधिकारी दोनों लोगों से अपेक्षा है कि यह अभियान अभी एक हफ्ते तक लगातार अपने गांव में चलाएं और अगले इतवार को पुनः इसकी सूचना दें। गांव को पॉलिथीन और प्लास्टिक से मुक्त करने में कोई लापरवाही न हो। मुख्य विकास अधिकारी और खंड विकास अधिकारी ग्राम प्रधानों को पंचायत सहायकों को इस हेतु प्रेरित करें कि वह अपने गांव में एक टीम बनाकर एकजुट होकर के गांव को साफ-सुथरा बनाने के साथ-साथ गांव को पॉलिथीन और प्लास्टिक से मुक्त करें।

यह भी पढ़ें - रेलयात्रियों को बड़ी राहत : यूपी से गुजरने वाली इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच, आसानी से कर सकते हैं बुकिंग

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2