मप्र : भोपाल समेत 15 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, ग्वालियर-जबलपुर और उज्जैन में भी आसार

मध्‍यप्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ की वजह से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना है...

मप्र : भोपाल समेत 15 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, ग्वालियर-जबलपुर और उज्जैन में भी आसार

भोपाल । मध्‍यप्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ की वजह से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना है। इस वजह से प्रदेश बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश में सीजन की 27 प्रतिशत यानी एवरेज 10.6 इंच बारिश हो गई है। आज मंगलवार को भी इंदौर में सुबह 5.30 बजे से तेज बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल समेत 15 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में भी पानी गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ट्रफ थोड़ी नीचे आई है। एक लो प्रेशर सिस्टम बंगाल की खाड़ी से एक्टिव हुआ है। पश्चिमी राजस्थान पर बना चक्रवात मानसून ट्रफ के साथ विलीन हो गया है। गुजरात के ऊपर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। इस वजह से तेज बारिश हो रही है। 19-20 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक नया लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है, जिससे प्रदेश में तेज बारिश का दौर बना रहेगा।

यह भी पढ़े : उप्र में चार दिन कमजोर रहेगा मानसून, बढ़ेगा तापमान

इससे पहले सोमवार को प्रदेश के 19 जिलों में तेज बारिश का दौर रहा। खरगोन के सनावद में एक टैंकर बांकुर नदी की बाढ़ में बह गया। बड़वाह में मकान-दुकानों में पानी घुस गया। नर्मदा नदी का वाटर लेवल एक मीटर तक बढ़ गया। सीहोर के आष्टा और आगर-मालवा में इतनी तेज बारिश हुई कि सड़कें तालाब बन गईं। मंडला में सबसे ज्यादा 1 इंच बारिश हुई। रतलाम में भी तेज बारिश का दौर चला। यहां भी करीब 1 इंच बारिश हुई है। छिंदवाड़ा, जबलपुर में आधा इंच के करीब पानी गिरा। इंदौर, सीहोर, भोपाल, रतलाम, मुरैना, नरसिंहपुर, सागर, उमरिया, धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खरगोन, रतलाम, शिवपुरी समेत अन्य जिलों में भी बारिश का दौर जारी रहा।

यह भी पढ़े : शिक्षक संघ बाँदा द्वारा ऑनलाइन उपस्थिति के अव्यवहारिक आदेश के विरोध में प्रदर्शन

डैमों में पानी का लेवल बढ़ा

बारिश की वजह से प्रदेश के बड़े डैमों में पानी का लेवल भी बढ़ा है। सीहोर के कोलार, शहडोल के बाणसागर, खंडवा के ओंकारेश्वर, जबलपुर के बरगी, नर्मदापुरम के तवा डैम, भोपाल के कलियासोत डैम में एक से दो फीट तक पानी बढ़ गया है। लगातार तेज बारिश होने से लेवल और भी बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़े : कानपुर-कबरई फोरलेन हाइवे की कार्ययोजना में होगा बड़ा बदलाव

मौसम वैज्ञानिक शिवांग बाकोदे ने बताया कि पश्चिमी गुना, इंदौर/आंध्र प्रदेश, धार/मांडू, खरगोन/महेश्वर, खंडवा/ओंकारेश्वर, सीहोर, नरसिंहपुर, सिवनी में बिजली के साथ भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है । साथ ही रायसेन/भीमबेटका, विदिशा, भोपाल, सागर, देवास, शाजापुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उन्‍होंने बताया कि बैरागढ़, आगर मालवा, अशोकनगर, उत्तरी बैतूल, राजगढ़, पंढुर्ना, हरदा, दमोह, सांची, उदयगिरि, जबलपुर, श्योपुर कलां, रतलाम, मंडला/कान्हा, डिंडोरी में सुबह के समय बिजली के साथ हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0