गेहूं की आखिरी सिंचाई अतिमहत्वपूर्ण, पैदावार पर पड़ता है असर

गेहूं की आखिरी सिंचाई अति महत्वपूर्ण है। गेहूं की फसल में अंतिम पानी से पैदावार पर असर पड़ता है...

गेहूं की आखिरी सिंचाई अतिमहत्वपूर्ण, पैदावार पर पड़ता है असर

कानपुर। गेहूं की आखिरी सिंचाई अति महत्वपूर्ण है। गेहूं की फसल में अंतिम पानी से पैदावार पर असर पड़ता है। जिससे आखिरी पानी देने का तरीका गेहूं की पैदावार को बढ़ा और घट सकता है। किसान भाइयों को अन्तिम पानी देते समय बहुत कई जानकारी होना आवश्यक है। यह जानकारी शनिवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कृषि एवं मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

यह भी पढ़े : बुन्देलखण्ड के ललितपुर में फार्मा पार्क स्थापना कार्य का श्री गणेश, 25 करोड़ धनराशि जारी

उन्होंने बताया कि गेहूं में पानी देने का तरीका आपकी पैदावार को बढ़ा या घट सकता है। जितना जरूरी फसल में खाद और न्यूट्रिएंट्स होते हैं। उतना ही जरूरी सही समय पर पानी को चलाना भी होता है। बाली बनने के समय पौधे को पर्याप्त मात्रा में नमी की आवश्यकता होती है। लेकिन फिर भी किसान अक्सर इस समस्या में घिरे रहते हैं कि वह आखिरी पानी कब लगाएं या आखिरी पानी कब बंद करें। इसके लिए मैं आपको कुछ तरीका बताऊंगा। जिसको ध्यान में रखकर आप आखिरी पानी दे सकते हैं।

यह भी पढ़े : नोएडा के मॉडल पर बुन्देलखण्ड का होगा औद्योगिक विकास : दुर्गा शंकर मिश्रा

उन्होंने बताया कि गेहूं में आखिरी सिंचाई करते समय हमें कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। नहीं तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आखरी पानी पर आपके भूसे की क्वालिटी भी निर्भर करती है। इसके लिए हमें नीचे दी गयी कुछ बाताें को ध्यान में रखना काफी जरूरी है।

गेहूं में हमें आखिरी सिंचाई हल्की करनी चाहिए। गेहूं में पानी खड़ा न करना करें। दूसरा पानी लगाने से पहले किसान साथी जांच लें कि आगे का दो-तीन दिन के मौसम में हवा ना हो। अगर तेज हवाएं चलती हैं तो इस समय गेहूं को गिरने की संभावनाएं बनी रहती हैं। अगर आपके खेत में पर्याप्त नमी है, तो आपको बार-बार पानी चलाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

यह भी पढ़े : ‘समन्वित कृषि प्रणाली बुन्देलखण्ड के किसानों की तकदीर बदल देगी’

गेहूं में आखिरी सिंचाई हर क्षेत्र और जमीन में अलग-अलग होती है। गेहूं में बालियां निकलने के समय खेत में पर्याप्त नमी का होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। अगर आपके खेत में पर्याप्त नमी है, तो आपको पानी चलाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसका अंदाजा आप खुद लगाएं कि आपके खेत में नमी है या नहीं। अगर नमी कम है और जमीन सुखी है तो आप पानी चला सकते है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0