वाराणसी में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी शनिवार को वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे...

वाराणसी में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी शनिवार को वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को वाराणसी का दौरा करेंगे। दोपहर लगभग 1:30 बजे प्रधानमंत्री वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। अपराह्न लगभग 3:15 बजे, प्रधानमंत्री रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव-2023 के समापन समारोह में भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह पूरे उत्तर प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़े : राज्यसभा में ऐतिहासिक पहल, केवल महिलाओं का पैनल बनाया

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण आधुनिक विश्वस्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा। वाराणसी के गांजरी, राजातालाब में बनने वाला आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला की प्रेरणा भगवान शिव से ली गई है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था, बिल्वि पत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए जाएंगे। इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी।

यह भी पढ़े : महिला आरक्षण विधेयक पर बोलीं स्मृति ईरानी, 1974 में जनसंघ ने महिला आरक्षण की बात की

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को और बढ़ाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में लगभग 1115 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 16 अटल आवासीय विद्यालय, विशेष रूप से मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए शुरू किए गए हैं। इन विद्यालयों का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और बच्चों के समग्र विकास में मदद करना है। प्रत्येक स्कूल 10-15 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है जिसमें कक्षाएँ, खेल मैदान, मनोरंजक क्षेत्र, एक मिनी सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के लिए आवासीय फ्लैट हैं। इन आवासीय विद्यालयों में प्रत्येक में लगभग 1000 छात्रों को समायोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़े : जी-20 का नई दिल्ली घोषणापत्र कार्रवाई का आह्वान है

काशी की सांस्कृतिक जीवंतता को सशक्त करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण ने काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव की संकल्पना को जन्म दिया है। महोत्सव में 17 विधाओं में 37,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिन्होंने गायन, वाद्ययंत्र वादन, नुक्कड़ नाटक, नृत्य आदि में अपने कौशल का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के दौरान मेधावी प्रतिभागियों को रुद्राक्ष इंटरनेशनल कोऑपरेशन एवं सम्मेलन केन्द्र में अपने सांस्कृतिक कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0