मध्‍यप्रदेश में अगले चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, आज राजगढ़-बैतूल में गिरेगा पानी

मध्‍यप्रदेश में मानसून की गतिविधियां तेज हो गई है। अब तक प्रदेश में औसतन 11.1 इंच बारिश हो गई है...

मध्‍यप्रदेश में अगले चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, आज राजगढ़-बैतूल में गिरेगा पानी

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में मानसून की गतिविधियां तेज हो गई है। अब तक प्रदेश में औसतन 11.1 इंच बारिश हो गई है, जो मानसूनी कोटे की कुल बारिश का 30 फीसदी है। मानसून ट्रफ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के एक्टिव होने से आंधी-बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना है। मौसम विभाग ने मध्‍यप्रदेश में अगले चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज शुक्रवार को राजगढ़, रायसेन, हरदा, बैतूल और बालाघाट में तेज बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े : हमीरपुर में दो ट्रक आग का गोला बने, चालक समेत दो लोग जिंदा जले

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ट्रफ गुना से होकर गुजर रही है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर भी है। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया एक्टिव है। इसके आगे बढ़ने की संभावना है। इस वजह से अगले कुछ दिन तक कई जिलों में तेज बारिश होगी। इससे पहले प्रदेश में गुरुवार को भी तेज बारिश का दौर जारी रहा। भोपाल में करीब एक घंटा तेज बारिश हुई। इस दौरान 38 मिमी यानी डेढ़ इंच पानी गिर गया। सबसे ज्यादा बारिश ग्वालियर में 3 इंच हुई। मंडला में 1.7 इंच पानी गिर गया। रायसेन, छिंदवाड़ा, रीवा, सागर और बालाघाट जिले के मलाजखंड में भी तेज बारिश हुई।

यह भी पढ़े : सालों बाद अद्भुत संयोग के साथ 22 जुलाई से शुरू होगा सावन का पवित्र महीना, पांच सोमवार होंगे

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 21 जून को मानसून ने दस्‍तक दी थी। इसके बाद से तेज बारिश का दौर चल रहा है। हालांकि, पूर्वी हिस्से में अभी भी सूखा जैसी स्थिति है। यहां 18 प्रतिशत कम बारिश हुई है जबकि पश्चिमी हिस्से में 7 प्रतिशत बारिश ज्यादा है। ओवरऑल बात करें तो अब तक 6 प्रतिशत बारिश कम हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अब तक एवरेज 11.8 इंच बारिश होनी चाहिए थी। इसके मुकाबले 11.1 इंच बारिश ही हुई है। चूंकि अगले 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट है इसलिए यह आंकड़ा बढ़ जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश में सामूहिक विवाह योजना के तहत एक लाख जोड़ों के होंगे विवाह

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0