UP और MP बुन्देलखण्ड में इन तारीखों में होगा चुनाव, पूरी लिस्ट यहां देखिए

आज चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 2024 के लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है...

UP और MP बुन्देलखण्ड में इन तारीखों में होगा चुनाव, पूरी लिस्ट यहां देखिए

आज चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 2024 के लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए बताया कि कुल सात चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा और 1 जून को सातवें और अन्तिम चरण का मतदान होगा। इसके बाद सातों चरणों में हुए मतदान का रिजल्ट 4 जून को घोषित किया जायेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनावों के साथ साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी सम्पन्न कराये जायेंगे और साथ ही अभी तक खाली पड़ी सीटों पर उप चुनाव भी इसी दरम्यान सम्पन्न करा लिये जायेंगे।

यह भी पढ़े : 7 चरणों में होंगे चुनाव, तारीखें यहां पर देखिए

बुन्देलखण्ड की बात करें तो उत्तर प्रदेश बुन्देलखण्ड में 4 लोकसभा सीट आती हैं। जो बांदा, हमीरपुर, जालौन और झांसी हैं। इन सभी लोकसभा सीटों पर मतदान पांचवें चरण में होगा। इसके लिए नोटिफिकेशन 26 अप्रैल को जारी किया जायेगा। नामांकन भरने की अन्तिम तारीख 3 मई होगी। नामांकन की जांच प्रक्रिया 4 मई को की जायेगी। 6 मई नामांकन वापस लेने की अन्तिम तारीख होगी। इसके बाद 20 मई को मतदान सम्पन्न होगा। जिसके बाद सभी चरणों के चुनाव सम्पन्न होने के बाद 4 जून को मतगणना होगी।

यह भी पढ़े : सपा ने सात सीटों पर उम्मीदवार किए घोषित, भदोही सीट दी टीएमसी को

इसी तरह मध्य प्रदेश बुन्देलखण्ड की सभी 5 लोकसभा सीटों में मतदान होना है। तीसरे चरण में सागर और दतिया में मतदान की तारीख घोषित हुई है। जबकि टीकमगढ़, दमोह और खजुराहो में मतदान पांचवें चरण में कराया जायेगा। सागर और दतिया के लिए नामांकन भरने की अन्तिम तारीख 19 अप्रैल होगी। नामांकन की जांच प्रक्रिया 20 अप्रैल को की जायेगी। 22 अप्रैल नामांकन वापस लेने की अन्तिम तारीख होगी। इसके बाद 7 मई को मतदान सम्पन्न होगा। जबकि टीकमगढ़, दमोह और खजुराहो के लिए नोटिफिकेशन 26 अप्रैल को जारी किया जायेगा। नामांकन भरने की अन्तिम तारीख 3 मई होगी। नामांकन की जांच प्रक्रिया 4 मई को की जायेगी। 6 मई नामांकन वापस लेने की अन्तिम तारीख होगी। इसके बाद 20 मई को मतदान सम्पन्न होगा। और सबसे अंत में 4 जून को मतगणना होगी।

यह भी पढ़े : सिटिजनशिप अमेंटमेंड एक्ट पर प्रदर्शन की योजना, पुलिस सतर्क

तारीखों का ऐलान करने से पहले चुनाव आयुक्त ने राजनीतिक दलों व मतदाताओं को नैतिकता का पाठ भी पढ़ाया। उन्होंने कहा कि जाति, धर्म के आधार पर प्रचार ना हो, फेक न्यूज, नफरती भाषणों पर उनकी नजर रहेगी, चुनाव में हिंसा करने वालों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी होगा तथा चुनाव में हिंसा का कोई स्थान नहीं, इसे रोकने के लिए सख्त कदम भी उठाएंगे। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी वालंटियर या संविदा कर्मचारी की चुनाव में ड्यूटी नहीं लगेगी।

यह भी पढ़े : कानपुर बुन्देलखण्ड की 10 लोकसभा सीटों में नौ महिलाएं ही पहुंच सकी संसद

आंकड़ों पर जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 1.8 करोड़ युवा पहली बार वोट डालेंगे, 98.8 करोड़ में 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिला वोटर चुनाव आयोग में पंजीकृत हैं। इस प्रकार देश में देश में कुल 98.8 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। लोकसभा चुनाव 2024 में 55 लाख ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा। इसके लिए लोकसभा चुनाव में 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन बनाये जायेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी का आवाहन करते हुए अपेक्षा की कि चुनाव का पर्व, देश का गर्व है और हमें इस पर गर्व होना चाहिये। इसलिए इसको सकुशल सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी हम सभी पर समान रूप से है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0