फर्जी कॉल से सावधान! मनी फ्रॉड का नया ट्रेंड

हम आपको एक नए मनी फ्रॉड ट्रेंड के बारे में चेतावनी देने जा रहे हैं, जो हाल ही में सामने आया है...

फर्जी कॉल से सावधान! मनी फ्रॉड का नया ट्रेंड

हम आपको एक नए मनी फ्रॉड ट्रेंड के बारे में चेतावनी देने जा रहे हैं, जो हाल ही में सामने आया है। जी हां, अपने को कॉल पर पुलिस अधिकारी, साइबर क्राइम अधिकारी, इनकम टैक्स अधिकारी, ईडी और सीबीआई अधिकारी आदि बताकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस प्रकार के कॉल्स में वे आपके या आपके किसी क्लोज परिजन के विरुद्ध किसी कंप्लेन/एफआईआर का जिक्र करते हुए मनी फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं।

यह भी पढ़े : चित्रकूट के मड़फा किले का होगा इको-टूरिज्म हब के तौर पर विकास, रॉबर्ट्सगंज में बनेगा नया पर्यटन भवन

कई घटनाओं की अखबारों और न्यूज चैनल के माध्यम से आई खबरों का प्रत्यक्षदर्शी हूं, जिसमें लोगों ने कई लाख और कई करोड़ रूपए गंवाए हैं। यह साइबर फ्रॉड के नए हथकंडे हैं। इसलिए कृपया सतर्क रहें।

सबसे पहले, अपने या अपने किसी परिजन के खिलाफ कंप्लेन/एफआईआर होने की फर्जी कॉल से घबराएं नहीं। न ही घबराकर समझौते के नाम पर कोई भी पैसे दें। कोई भी सरकारी एजेंसी या अधिकारी इस तरह से फोन करके फोन पर समझौते के लिए पैसे नहीं मांगता है। यदि कोई पैसा फोन पर मांगे तो समझ लीजिए यह फ्रॉड कॉल है।

यह भी पढ़े : यूपी रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये नए नियम हुए लागू

यदि आपको ऐसा कोई कॉल आए, तो संबंधित साइबर थाने में तुरंत सूचित करें। हमारी टीम के पास साइबर क्राइम अधिकारी का संपर्क नंबर भी है:

साइबर क्राइम ऑफिसर इंस्पेक्टर, बाँदा 
मोबाइल : 078398 76642

धन्यवाद, इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए। दर्शकों से आग्रह है कि इस प्रकार के फर्जी कॉल्स से सावधान रहें और तुरंत पुलिस या साइबर क्राइम विभाग को सूचित करें।

यह भी पढ़े : घर के 60 किमी भीतर टोल शुल्क माफी का आदेश जारी

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0