BUSA के "आरंभ का प्रारंभ", अब एकजुट होकर लड़ेंगे अधिकारों की लड़ाई

वीरों की धरती, बुंदेलखंड की सांस्कृतिक नगरी खजुराहो से बुंदेलखंड अनएडेड स्कूल एसोसिएशन के पहले अधिवेशन...

BUSA के "आरंभ का प्रारंभ", अब एकजुट होकर लड़ेंगे अधिकारों की लड़ाई

खजुराहो, वीरों की धरती, बुंदेलखंड की सांस्कृतिक नगरी खजुराहो से बुंदेलखंड अनएडेड स्कूल एसोसिएशन के पहले अधिवेशन "आरंभ" का प्रारंभ, उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूल संगठनों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में गर्मजोशी के साथ हुआ। आरंभ का शुभारंभ होने के बाद शिक्षा के उत्थान, विद्यार्थियों की भलाई और शिक्षकों के मार्ग में आ रही बाधाओ को दूर करने के लिए बुंदेलखंड के सभी साथ जनपदों और फतेहपुर के प्राइवेट स्कूलों के प्रबंधक और प्रिंसिपल ने एक मंच पर मंथन किया । इसके लिए एकजुट रहने का मंत्र देते हुए समस्याओं का हल निकालने का संकल्प लिया गया। अगले साल अधिवेशन को और भव्य बनाने का लक्ष्य तय किया गया।

खजुराहो के होटल चंदेला में शनिवार को बुंदेलखंड अनएडेड स्कूल एसोसिएशन उत्तर प्रदेश (BUSA) के वार्षिक अधिवेशन "आरंभ" का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती की पूजन अर्चन और दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। उसके उपरांत बूसा के अध्यक्ष नवल किशोर चौधरी ने प्रथम अधिवेशन के उद्देश्य और लक्ष्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी भी संस्था की ताकत उसके सदस्यों की संख्या पर होती है। जब संगठन ताकतवर होता है तब कोई भी लड़ाई जीतने में आसानी होती है। उन्होंने कहा कि बहुत थोड़े ही समय में बुंदेलखंड के अनएडेड स्कूल, संगठन से कनेक्ट होते चले गए। 

चित्रकूट पहाड़ी के सुनील कुमार सिंह, संगठन के बांदा इकाई के अध्यक्ष अल्बर्ट रस्किन, फतेहपुर के आशीष सिंह, कुलपहाड़ महोबा के राकेश अग्रवाल, रामकिशोर चौरसिया, शिवांगी राजपूत, विद्यावती मेमोरियल पब्लिक स्कूल के पूर्णाशिष रथ, अनएडेड स्कूल संगठन के सचिव मनीष गुप्ता, कोषाध्यक्ष अंकित कुशवाहा, सदस्य मनु अग्रवाल, ललितपुर ईकाई के अध्यक्ष कपिल अग्रवाल, महोबा के सदस्य नसीम खान, बाँदा ईकाई के उपाध्यक्ष विप्रांश यादव और सौरभ यादव आदि ने आरटीई, कोचिंग सेंटर का मायाजाल, छात्र-छात्राओं को टच न करने का नियम कानून, मोबाइल के कारण छात्रों में शिक्षा के प्रति उदासीनता, छात्रों को किसी तरह की सजा देने, या फिर स्कूल में किसी तरह की घटना दुर्घटना होने पर प्रबंधक या प्रधानाचार्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज करना और फिर उनकी गैर कानूनी ढंग से गिरफ्तारी, शैक्षणिक माहौल में निरंतर गिरावट आदि मुद्दों पर अपने-अपने विचार रखें। साथ ही इन समस्याओं के निराकरण के बारे में जोर दिया।

संगठन के संरक्षक एवं पूर्व विधायक हमीरपुर युवराज सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि संगठन से जुड़े सदस्यों को बूसा से उम्मीदें हैं। इसके लिए जरूरी है की हम सब संगठित होकर शिक्षा की क्षेत्र में आ रही समस्याओं का निदान करने के लिए संगठन के माध्यम से आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि यह सच है कि अभिभावकों  के हस्तक्षेप से अब छात्राओं को शिक्षक आंखें भी नहीं दिखा सकता, अनुशासन के लिए मारना पीटना तो दूर की बात है। इसके लिए कौन दोषी हैं। पहले जॉइंट फैमिली होती थी, तब माता-पिता अगर कहीं किसी काम में व्यस्त हैं या नौकरी करते हैं उस स्थिति में चाचा या परिवार के अन्य बुजुर्ग बच्चों पर नजर रखते थे। अब माता-पिता नौकरी करते हैं, ऐसे में बच्चों पर ध्यान देने वाला कोई नहीं है। जिससे बच्चे संस्कारविहीन होते जा रहे हैं।

इसी तरह सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स संगठन भारत के अध्यक्ष श्याम पचौरी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारी 10 समस्याओं से ज्यादा नहीं है, यह कोई समस्या नहीं है हमारी तो केवल एक ही समस्या है हम एक नहीं होते हैं। बूसा एक कड़ी है जिससे जुड़कर हम अपने आप को मजबूत बना सकते हैं। बुंदेलखंड की धरती में जन्म लेने वाली रानी लक्ष्मीबाई ने अपनी ताकत से अंग्रेजों को हिला दिया था। बूसा को मजबूत करिए स्थानीय स्तर पर जो भी प्रशासनिक समस्याएं हैं। अपने आप खत्म हो जाएगी। संगठन मजबूत होगा तो हर समस्या का निदान आसान हो जाएगा। आरटीई के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि सरकार ने इस पर 450 रुपए शुल्क निर्धारित कर रखा है। हमारी कोशिश होगी कि इसे बढ़ाकर 2000 से अधिक कर दिया जाए। इसी तरह यूनिफॉर्म ट्रांसपोर्ट पर लेट फीस की समस्या का निदान मिल बैठकर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोचिंग की बढ़ती प्रवृत्ति रोकने के लिए अभिभावकों से बात की जानी चाहिए।

उत्तर प्रदेश प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अतुल श्रीवास्तव ने कहा कि संगठन से जुड़े हर स्कूल 4 स्कूलों को संगठन से जोड़ने का संकल्प लें। जिससे संगठन मजबूत होगा। उन्होंने स्कूल सुरक्षा एक्ट के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए सरकार से मांग की गई है। इसके लिए हम सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेंगे।

इसी क्रम में कॉन्फिडेंसन आफ इंडिपेंडेंट स्कूल के प्रेसिडेंट विशाल जैन अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा संगठन प्रदेश के 24 जिलों में फैला है और इसमें 1400 स्कूल सदस्य हैं। कहा कि हम हर समस्या का निदान प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठकर संवाद कार्यक्रम में करते हैं। संगठन में इतनी शक्ति है कि किसी भी स्कूल संचालक के खिलाफ बिना संगठन की जानकारी के मुकदमा दर्ज नहीं हो सकता। किसी पर आरोप लगाते हैं तो जांच में पुलिस के साथ हमारे पदाधिकारी भी सम्मिलित होते हैं। आप भी संगठन को मजबूत बनाएं और प्रशासनिक अधिकारियों पर दबाव बनाएं।

इसी संगठन के सेक्रेटरी राहुल केसरवानी ने स्कूलों में लगने वाले वाटर टैक्स के मामले में चर्चा की कहा कि नियमानुसार स्कूल की चार दिवारी से पाइपलाइन को 6 मी दूर होना चाहिए तभी टैक्स नहीं लगेगा। उन्होंने आरटीई एक्ट के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इस संबंध में सरकार से बात हुई थी जिसमें कहा गया था कि अगले साल तक यह एक्ट समाप्त हो जाएगा। जब तक खत्म नहीं हो रहा है। तब तक इसमें धनराशि बढ़ाने की लड़ाई लड़नी चाहिए।

इसी तरह सीबीएसई स्कूल मैनेजर एसोशिएशन के जनरल सेक्रेटरी मुरलीधर यादव ने कहा हम गर्व है कि सरकारी स्कूलों से बेहतर हम शिक्षा दे रहे हैं। प्रति छात्र लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता निरंतर गिर रही है। जबकि हमारे स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर है तभी तो सरकारी स्कूलों के बच्चे आरटीई के तहत हमारी स्कूलों में पढ़ना चाहते हैं।

संगठन के सचिव एवं कोषाध्यक्ष ने सभी सदस्यों से अपील की आप सब मिलकर और मजबूत बनाये और आपसी तालमेल से काम ले जिससे छोटी-छोटी परेशानियों से निपटा जा सके। 

कार्यक्रम के अंत में उन्होंने फिल्मी फिल्मी गीत "यह दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे" गीत के माध्यम से सभी को थी थिरकने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम के दौरान ही संगठन के संरक्षक रहे विनोद यादव और जेपी यादव के बारे में भी चर्चा की गई और सदस्यों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम का सफल संचालन बूसा के उप सचिव श्याम जी निगम ने किया। कार्यक्रम तीन चरणों में हुआ अंतिम चरण में रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ।

आपको बताते चलें कि इस महत्वपूर्ण आयोजन का आधिकारिक डिजिटल मीडिया पार्टनर बुंदेलखंड न्यूज़ है। बुंदेलखंड न्यूज़ इस कार्यक्रम से जुड़ी हर खबर और गतिविधियों की ताजा जानकारी आपको लगातार उपलब्ध कराता रहेगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0