त्योहारों के समय पर ही क्यों पड़ते हैं दुकानों में में छापे : उधोग व्यापार संगठन

राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन द्वारा आज व्यापारियों की समस्याओं का समाधान कराने के लिए व्यापारी सम्मेलन का आयोजन किया  गया..

त्योहारों के समय पर ही क्यों पड़ते हैं दुकानों में में छापे : उधोग व्यापार संगठन

राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन द्वारा आज व्यापारियों की समस्याओं का समाधान कराने के लिए व्यापारी सम्मेलन का आयोजन किया  गया।इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित गुप्ता ने जीएसटी ,खाद्य सुरक्षा और श्रम विभाग के अधिकारियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जब दीपावली या होली जैसे पर्व आते हैं तब खोवा या मिठाई की दुकानों में छापे क्यों डाले जाते हैं।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, लीजिये पूरी जानकारी

उन्होंने कहा कि खोया मंडी में प्रतिदिन खोया बिकता है इसी तरह मिठाई की दुकानों में भी दुकानदार प्रतिदिन की तरह मिठाई बेचता है लेकिन जब तीज त्यौहार में कुछ कमाने का मौका आता है तभी फूड विभाग के अधिकारी खोया मंडी या दुकानों में छापा डालकर व्यापारियों का उत्पीड़न करते हैं।उन्होंने कहा कि फूड विभाग के अधिकारी त्योहार के पहले भी तो दुकानों में जांच करने जा सकते हैं त्योहारों में ही क्यों उनका झोला उठता है और दुकानों में छापे पड़ते हैं।

श्री गुप्ता ने कहा कि हम किसी दल से नहीं है सभी दलों के लोग व्यापारी हैं। धर्म से बड़ा कोई कर्म ही है और कर्म ही हमारा व्यापार है।व्यापारी व्यापार करके जहां अपना और अपने परिवार का गुजर बसर करता है वहीं छोटा सा छोटा व्यापारी लाखों लोगों को रोजगार देकर उन्हें रोजी रोटी मुहैया कराने में अहम भूमिका अदा करता है। व्यापारी को प्रतिष्ठा बनाने में पूरी जिंदगी लग जाती है और जब उनकी निष्ठा पर आंच आती है तो व्यापारी बिखर जाता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि डिब्बाबंद मिठाई दिखाने के लिए खाद्य विभाग बड़ी कंपनियों से सांठगांठ करता है और खुली मिठाई बेचने वालों छोटे दुकानदारों का उत्पीड़न किया जाता है।व्यापारी नेता ने कहा कि ऑनलाइन व्यापार करना आसान है।कंप्यूटर शिक्षा के अभाव में आज का व्यापारी परेशान हैं जबकि 5 साल बाद इस पर अमल करना बहुत आसान हो जाएगा ।अभी सिर्फ इस पर सरकारी विभागों के क्लर्को को आसान है।

यह भी पढ़ें - करवाचौथ : छलनी से क्यों देखते है चांद और सजना का चेहरा

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद जीएसटी श्रम विभाग और खाद्य विभाग के अधिकारियों को बुलाकर उनसे संवाद स्थापित करना है।बिना संवाद के किसी भी समस्या का समाधान संभव नहीं है इसके पहले श्रम अधिकारी मनोज शुक्ला ने व्यापारियों को भरोसा दिलाया कि उनका उत्पीड़न नहीं किया जाएगा और यह भी बताया कि सरकार श्रम विभाग विभाग के नियमों का सरलीकरण करने जा रही है ताकि लोगों को असुविधा न हो उन्होंने यह भी कहा कि जो बच्चे दुकानों में काम करते हैं उनकी मजबूरी होती है लेकिन हमें नाबालिग बच्चों को श्रम करने से बचाना है।

सम्मेलन की अध्यक्षता जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर प्रदीप यादव ने की। इस मौके पर बड़ी संख्या में व्यापारी मौजूद थे जहां कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया गया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0