अनलॉक-4 : मध्यप्रदेश में खुलेंगे सभी मॉल और धार्मिक स्थल, स्कूल रहेंगे बंद

केन्द्र सरकार द्वारा जारी की गई अनलॉक-4 की गाइडलाइन के मुताबिक, मध्यप्रदेश सरकार ने भी राज्य में सभी शॉपिंग मॉल्स और धार्मिक स्थल खोलने का निर्णय लिया है...

अनलॉक-4 : मध्यप्रदेश में खुलेंगे सभी मॉल और धार्मिक स्थल, स्कूल रहेंगे बंद

भोपाल

इसके साथ ही रविवार को प्रदेश में रहने वाले लॉकडाउन को समाप्त कर दिया गया है। राज्य में अब सभी कारखानों और दफ्तरों में 100 फीसदी क्षमता के साथ काम होगा, लेकिन सभी सरकारी एवं निजी स्कूल 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे। प्रदेश में सामाजिक, राजनीतिक कार्यक्रम और खेलों पर लगा प्रतिबंध 21 सितम्बर से खत्म हो जाएगा, साथ ही सिनेमा हॉल भी 21 सितम्बर से शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - मप्र में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1400 के पार हुई

प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि केद्र सरकार की अनलॉक-4 की गाइडलाइन के आधार पर राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि अब प्रदेश में रविवार को भी लॉकडाउन नहीं होगा। यदि कहीं लॉकडाउन करने की नौबत भी आती है तो केंद्र सरकार की अनुमति लेकर केवल जोखिम क्षेत्रों तक इसे सीमित किया जाएगा। अनलॉक-4 में सभी धार्मिक स्थल और मॉल खोल दिए हैं। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आगामी 30 सितम्बर तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है, लेकिन 21 सितम्बर के बाद से नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को स्कूल जाकर शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने की अनुमति दी गई है। इस दौरान विद्यार्थी अभिभावकों की लिखि स्वीकृति के बाद नियम के मुताबिक स्कूल जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें - मध्यप्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, जनजीवन अस्त-व्यस्त

उन्होंने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल सामाजिक, राजनीतिक कार्यक्रम और खेलों पर प्रतिबंध 21 सितम्बर तक जारी रहेगा। इसके बाद इस प्रतिबंध को हटा लिया जाएगा। इन कार्यक्रमों में अधिकतम 100 लोगों की मौजूदगी में शारीरिक दूरी और सुरक्षा के उपायों को अपनाने के साथ-साथ मॉस्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं, सिनेमा हॉल्स को भी 21 सितम्बर से खोलने की अनुमति दी गई है। अनलॉक-4 में प्रदेश के नागरिक बिना किसी रोक-टोक के कहीं भी आ-जा सकेंगे। इसके लिए किसी प्रकार के ई-पास की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें - अब कंटेनमेंट जोन को लेकर नहीं रहेगा कोई कन्फयूजन, बनाए जांएगे लैंड मार्क्स

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0