उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक जारी रहेगी बारिश की गतिविधियां

कई दिनों से गर्मी से जूझ रहे बुंदेलखंडवासियों को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से भारी राहत मिल गई..

उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक जारी रहेगी बारिश की गतिविधियां
उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक जारी रहेगी बारिश..

  • 15 मिमी बारिश से सुहाना हुआ मौसम, आसमान में बादलों का जारी रहा लुका छिपी का खेल

कई दिनों से गर्मी से जूझ रहे बुंदेलखंडवासियों को मंगलवार को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से भारी राहत मिल गई। अचानक मौसम में आए बदलाव से जनपद का नजारा बदल सा रहा। करीब 15 मिमी बारिश से जहां मौसम सुहाना हो गया तो वहीं आसमान में काले बादल लुका छिपी का खेल करते रहे। मौसम विभाग का कहना है कि कानपुर, झाँसी, चित्रकूट, बाँदा सहित उत्तर प्रदेश में आगामी चार दिनों तक बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी और स्थानीय स्तर पर बारिश होती रहेगी।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के बने आसार, 37 जिलों को किया गया अलर्ट

चन्द्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की ओर से बीते दिनों 10 सितम्बर से 17 सितम्बर के बीच कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई थी। मौसम वैज्ञानी ने आशंका जताई थी कि बारिश के बीच तेज बारिश व आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। इसको लेकर लोगों को खासकर ग्रामीण इलाकों के किसानों को बारिश के दौरान पेड़ों के नीचे न खड़े रहने की सलाह भी जारी की गई थी।

उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक जारी रहेगी बारिश..

मौसम विभाग के मुताबिक आज तेज धूप के बीच अचानक आकाश में बदरा छा गए और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश के दौरान आसमान से पेड़ों पर गिरती पानी की बूंदें किसी फिल्मी नजारे से कम नहीं थी। इसके साथ ही बारिश ने मिट्टी के सुहानेपन का एहसास कराया। बारिश की बूंदों ने पूरा मौसम बदल दिया। करीब 15 मिमी बारिश से मौसम ठंडा हुआ और आसमान में घुमड़े बादलों व बारिश की फुहारों ने मौसम खुशनुमा हो गया। हालांकि कई दिनों से कानपुर में उमस भरी गर्मी से जनपदवासियों को बेहाल कर रखा था, लेकिन आज की बारिश ने राहत पहुंचाई।

यह भी पढ़ें -  बुन्देलखण्ड में होती रहेगी बारिश, कानपुर में कमजोर हुआ मानसून

  • चार दिनों तक बारिश की गतिविधियां

मौसम वैज्ञानिक एसएन सुनील पाण्डेय ने बताया कि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग एवं आईएमडी के अनुसार अगले चार दिनों तक मानसून की मौसमी गतिविधियां कानपुर सहित पूरे मंडल और प्रदेश में जारी रहेंगे कहीं-कहीं हल्की और कहीं भारी बारिश होने की भी पूरी संभावना है।

उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक जारी रहेगी बारिश..

बताया कि पिछले कई दिनों से देशभर में जगह-जगह सामान और मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है। मौसम का यह मिजाज अगले चार से पांच दिनों तक ऐसे ही रहने की संभावना हैं।

यह भी पढ़ें -  नन्ही बच्ची को लगना है 16 करोड़ का इंजेक्शन, मां ने की प्रधानमंत्री से अपील

  • बना हुआ है कम हवा का क्षेत्र

दरअसल, मानसून अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और जमकर बारिश कर रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों उत्तर प्रदेश बिहार में बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है। इस दौरान तेज हवाएं एवं आंधी के साथ बारिश होगी और आकाशीय बिजली गिरने की भी पूरी संभावना है।

उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक जारी रहेगी बारिश..

बताया कि कम हवा का क्षेत्र लगातार बना हुआ है जिसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 48 घंटों के दौरान उड़ीसा पश्चिम बंगाल तटों से दूर बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाली क्यों पर एक डिप्रेशन के रूप में केंद्रित होने के बाद दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर उड़ीसा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिमी उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

इसके साथ ही एक अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान और आस-पड़ोस पर स्थित है जो संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण के साथ मध्य क्षोभ मंडल स्तर तक फैला हुआ है। कम दबाव का क्षेत्र और इसके अवशेष तीन-चार दिनों के दौरान उसी क्षेत्र में बने रहने की संभावना है। अगले चार-पांच दिनों के दौरान निम्न दबाव का क्षेत्र और इसके पश्चिमी उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और इसके तेज होने के कारण पश्चिमी तट के निचले स्तर की पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें - पूर्वोत्तर रेलवे की कई पैसेंजर ट्रेनों में यात्रियों को जल्द मिलेगी एमएसटी की सुविधा

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1