गाजियाबाद और नोएडा में कम नहीं हो रहा प्रदूषण, पांच दिन से एक्यूआई लेबल गंभीर श्रेणी में

दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख शहर गाजियाबाद व नोएडा में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले पांच दिनों के दौरान यहां..

गाजियाबाद और नोएडा में कम नहीं हो रहा प्रदूषण, पांच दिन से एक्यूआई लेबल गंभीर श्रेणी में
फाइल फोटो

दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख शहर गाजियाबाद व नोएडा में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले पांच दिनों के दौरान यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। लोगों को सांस लेने में दिक्कत भी होने लगी है ।

यह भी पढ़ें - उप्र ने लीड्स रैंकिंग में लगाई बड़ी छलांग, पहुंचा छठे स्थान पर

मंगलवार की सुबह 8:05 बजे के इंडेक्स पर नजर डालें तो गाजियाबाद का एक्यूआई लेबल 445 तथा नोएडा का एक्यूआई लेबल 410 रहा। वायु गुणवत्ता सूचकांक की यह स्थिति गंभीर श्रेणी में आती है । इससे पहले दिवाली पर इन दोनों शहरों का एक्यूआई लेबल इससे ज्यादा था। इसकी वजह दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद पटाखे आतिशबाजी का चलाया जाना था।

गाजियाबाद व नोएडा दोनों ही औद्योगिक नगरी हैं और यहां पर प्रदूषण की स्थिति अन्य शहरों की अपेक्षा खराब रहती है लेकिन जिस तरह से इस बार सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली के अवसर पर पटाखों को लेकर सख्ती बरती थी, उससे लग रहा था कि इस बार दिवाली पर लोग पटाखे नही चलाएंगे और प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी । इसके बावजूद दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अनदेखी करते हुए लोगों ने जमकर पटाखे जलाए, जिसका परिणाम यह रहा कि दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया था और एक्यूआई लेबल गंभीर स्थिति में पहुंच गया था ।

यह भी पढ़ें - कानपुर में अपने ड्रीम प्रोजेक्ट मेट्रो के ट्रायल रन की बुधवार को शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मंगलवार को दिवाली बीते 5 दिन हो चुके हैं लेकिन प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। आज सुबह 8:05 बजे पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के बुलेटिन के मुताबिक गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 455 तथा नोएडा में वायु गुणवत्ता का सूचकांक 410 था। ये दोनों ही गंभीर श्रेणी में आते हैं।

लोगों को प्रदूषण के कारण परेशानियां भी हो रही है खास तौर पर दमे के मरीजों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। गाजियाबाद में फिजिशयन डॉ. दीपक कुमार अग्रवाल का कहना है कि बढ़ता प्रदूषण लोगों की सेहत खराब कर रहा है। पिछले कुछ दिनों के दौरान सांस लेने में दिक्कत के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। फिलहाल वायु गुणवत्ता सूचकांक सामान्य होने तक सुबह के वक्त घूमने जाने से लोगों को परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - दिशा पाटनी बनी गुलाबरी की नई ब्रांड अम्बेसडर

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1