जिला गंगा समिति, पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक संपन्न

डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति, पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक...

जिला गंगा समिति, पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक संपन्न

नगर वन विकसित कर बनाएं हरित आवरण: डीएम

जिले को मिले 72 लाख 20 हजार 520 पौधरोपण के लक्ष्य को पूर्ण करने के विभागों को दिए निर्देश

चित्रकूट(संवाददाता)। डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति, पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी मानिकपुर व वन विभाग मानिकपुर को निर्देशित किया कि वाल्मीकि आश्रम में हफ्ते में टोली बनाकर साफ सफाई करना सुनिश्चित करें। कहा कि पालीथिन के विरुद्ध अभियान चलाकर प्रतिबंधित कराएं। धार्मिक स्थलों पर साफ सफाई अच्छी होनी चाहिए। मंदाकिनी नदी में मिलने वाली छोटी सहायक नदियों के संबंध में कहा कि बरसात से पहले सफाई कराना सुनिश्चित कराएं। फोटोग्राफ्स भी प्रेषित करें। तत्पश्चात मंदाकिनी नदी की भी सफाई कराएं। आश्रम में होने वाले भंडारों के संबंध में उन्होंने कहा कि ऋषि मुनियों से मिलकर कहें की भंडारा के बाद कचरा को गड्ढे में ढके।

यह भी पढ़े : विधायक अनिल प्रधान ने डीएम व अधीक्षण अभियंता विद्युत को भेजा पत्र

उन्होंने कहा कि ग्राम समूह की महिलाओं द्वारा कागज का पैकेट बनवा कर उपयोग कराए। नगर पालिका कर्वी को निर्देशित किया कि पर्यटक स्थल रामघाट, परिक्रमा मार्ग पर फोकस कर पॉलिथीन के विरुद्ध अभियान चलाकर जुर्माना लगाए। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिए कि कामदगिरि पर्वत की पॉलिथीन की साफ सफाई को अभियान चलाएं। कुछ समूह की वालंटियर को भी जोड़ें। अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि धार्मिक स्थलों के पास नदी किनारे वेस्ट के लिए कुंड बनाकर उपयोग में लाएं।

वृक्षारोपण के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री की अपेक्षा अनुसार प्रदेश की हरियाली एवं बढ़ते प्रदूषण तथा पर्यावरण संतुलन बनाए रखने को हरित आवरण में वृद्धि के लिए जन आंदोलन के माध्यम से वृक्षारोपण को बढ़ावा देना है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य वन नीति में व्यापक स्तर पर जन सामान्य विशेष कर महिलाओं, विद्यार्थियों, कृषकों, दिव्यांगों, दृष्टिबाधित, पूर्व सैनिकों, समाज के अल्प आय वाले व्यक्तियों, वनों के समीप रहने वाले समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से वृक्षारोपण कराएं। उन्होंने कहा कि जनपद में विभागवार वृक्षारोपण का लक्ष्य 72 लाख 20 हजार 520 रखा गया है। कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी का अभाव है। वृक्ष की प्रजातियां पर भीं फोकस करें। उन्होंने सभी विभाग को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण की तैयारी करें। कार्य योजना बनाकर तुरंत प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध कराएं। वृक्षारोपण में अधिक से अधिक सरकारी भूमि को चिन्हित कर पौधा रोपण किया जाए।

यह भी पढ़े : सदगुरु प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता के सीजन-14 का हुआ शानदार समापन

खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रॉपर पेड़ों की बाउंड्री फेंसिंग कराएं। उन्होंने पर्यावरण अधिकारी को निर्देशित किया कि जिला खनिज अधिकारी के साथ समन्वय बनाकर क्रेशर मशीन के आसपास वृक्षारोपण कराएं। अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि नगर में तीन, मऊ मानिकपुर में एक व राजापुर में दो नगर वन विकसित करें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि देवांगना एयरपोर्ट से लेकर पटेल तिराहा तक रोड के किनारे पटरी विकसित कर उसमें प्लांटेशन कराएं। इस अवसर पर सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम उमेश चंद्र निगम, प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सुभाष चंद्र सहित बीडीओ, ईओ मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0