हमीरपुर : 2.89 अरब की वाटर ट्रीटमेंट प्लान को हरी झंडी, अब सैकड़ों गांवों को मिलेगा पानी

जनपद में पांच ब्लाकों के सैकड़ों गांवों में भारतीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तहत जलापूर्ति कराये जाने के लिये 2.89 अरब रुपये की एक बड़ी..

हमीरपुर : 2.89 अरब की वाटर ट्रीटमेंट प्लान को हरी झंडी, अब सैकड़ों गांवों को मिलेगा पानी

  • हरौलीपुर वाटर ट्रीटमेंट प्लान से चार ब्लाकों के गांवों में भी पाइपलाइन से होगी जलापूर्ति

जनपद में पांच ब्लाकों के सैकड़ों गांवों में भारतीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तहत जलापूर्ति कराये जाने के लिये 2.89 अरब रुपये की एक बड़ी परियोजना जमीन पर उतारी गयी है। इस परियोजना को लेकर पीएनसी आगरा ने यहां डेरा भी डाल दिया है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुरः पारा फिर 5 डिग्री सेल्सियस, घने कोहरे की चादर से ढका शहर

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन उत्तर प्रदेश ने हमीरपुर जिले के कुरारा क्षेत्र के लिये हरौलीपुर वाटर ट्रीटमेंट परियोजना तैयार की थी, जिसे केन्द्र भारतीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता मिशन ने हरी झंडी दे दी है। इस परियोजना की लागत 2 अरब 89 करोड़ 82 लाख है। हरौलीपुर वाटर ट्रीटमेंट परियोजना से कुरारा ब्लाक के सभी गांवों के अलावा मुस्करा, गोहांड, राठ  और सरीला ब्लाक क्षेत्र के गांवों में पेयजल की आपूर्ति होगी।

इस परियोजना के तहत कुरारा क्षेत्र में 12 ओवर हेड टैंक, 7 क्लीयर वाटर रिजर्व (सीडब्ल्यूआर), एक इन्टेकवेल तथा एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जायेगा। इस क्षेत्र के गांवों में शुरुआती चरण में आठ हजार जलापूर्ति के लिये कनेक्शन दिये जायेंगे।

  • 125 नलकूप व 125 ओवर हेड टैंक के अलावा बनेंगे इन्टेकवेल व वाटर ट्रीटमेंट प्लान 

जिले के मुस्करा क्षेत्र में 23 नलकूप, व 23 ओवर हेड टैंक बनाये जायेंगे जबकि सरीला ब्लाक क्षेत्र में 30 नलकूप, 30 ओवर हेड टैंक, राठ क्षेत्र में 31 नलकूप, 31 ओवर हेड टैंक तथा गोहांड क्षेत्र में 41 नलकूप व 41 ओवर हेड टैंक बनेंगे। पांच ब्लाक क्षेत्रों में 125 नलकूप और 125 ओवर हेड टैंकों के निर्माण होंगे।

यह भी पढ़ें - अमेरिका में भी छाया बुन्देलखण्ड का छोरा गुरु राज, फिन बालोर ने की तारीफ

इस परियोजना के लिये तीन कार्यदायी संस्थाओं को जिम्मेदारी दी गयी है। पीएनसी एसपीएमएलजेबी आगरा परियोजना के सभी कार्य करायेगी, जबकि पीएमसी आगरा परियोजना की डीपीआर बनायेगी। परियोजना के निर्माण कार्यों की मानीटरिंग लघु सिंचाई विभाग हमीरपुर करेगी।

लघु सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता एसपी राम ने शुक्रवार को बताया कि क्षेत्र के लिये यह परियोजना मील का पत्थर साबित होगी। क्योंकि पांच विकास खंड क्षेत्रों के गांवों में पाइप लाइन के जरिये सीधे पीने का पानी ग्रामीणों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के सभी प्रस्तावित कार्य दो साल के अंदर पूरे करायें जायेंगे।

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0