धनतेरस : कोरोना संक्रमण काल में भी सर्राफा बाजार गर्म

हमीरपुर नगर और कस्बों मेें धनतेरस की धूम तो मची मगर इस पर्व पर महँगाई भारी पड़ी, बाजारों में धनतेरस के दिन स्टील के बर्तनों की जमकर खरीददारी..

धनतेरस : कोरोना संक्रमण काल में भी सर्राफा बाजार गर्म
स्टील के बर्तनों की जमकर खरीददारी

हमीरपुर,

  • स्टील के बर्तन और गिफ्ट खरीदने को देर शाम तक लगा रहा लोगों का तांता

हमीरपुर नगर और कस्बों मेें धनतेरस की धूम तो मची मगर इस पर्व पर महँगाई भारी पड़ी। बाजारों में धनतेरस के दिन स्टील के बर्तनों की जमकर खरीददारी देखी गयी जबकि सर्राफा बाजार भी गर्म रहा। धनतेरस की धूम को देखते हुये स्थानीय पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से तगड़े प्रबन्ध किये थे।

हमीरपुर में धन्वतरी की जयन्ती के साथ ही नगर की प्रमुख बाजार में धनतेरस की धूम भी शुरू हो गयी जो देर रात तक ख्ररीददारों का दुकानों में मेला लगा रहा। सुभाष बाजार में धनतेरस में भीड़ उमडऩे से अव्यवस्था का बोलबाला कायम रहा।

बाजार में स्टील के बर्तन और लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों की खरीददारी के लिये लोगों में खासी होड़ लगी रही। ज्यादातर लोगों ने मिट्टी से बने गणेश लक्ष्मी की मूर्तियाँ खरीदी। इन मूर्तियों को लेने वाली महिलाओं का कहना है कि दीपावली पर्व पर मिट्टी के गणेश लक्ष्मी की मूर्तियाँ शुभ होती है। धनतेरस के दिन बाजार में सबसे ज्यादा स्टील और पीतल के बर्तनों की बिक्री हुयी। 

यह भी पढ़ें : योगी राज में अतुल्य होगी प्रभु श्रीराम की अयोध्या, वैश्विक पर्यटन का बनेगी केन्द्र

महँगाई का आगाज भी देखिये कि जो छोटा चम्मच 10 रुपये कीमत का था वह धनतेरस पर दूने दामों में बिका। आम लोग रश्मि अदायगी के लिये चम्मच लेने को मजबूर हुये मगर शहर की जनता में महँगाई के बावजूद बर्तनों की खरीददारी में ज्यादा उत्साह देखा गया। सर्राफा बाजार भी गर्म रहा। सोने चाँदी के सिक्के खरीदने के लिये लोगों का ताँता लगा रहा।

उधर जिले के सुमेरपुर, कुरारा और राठ में भी धनतेरस की धूम मची रही। आज धनतेरस को देखते हुये बाजार में अव्यवस्था का बोलबाला रहा। प्रमुख सड़क पर दुकानदारों ने अतिक्रमण कर दुकानें सजा रखी थी जिससे खरीददारों को भारी दिक्कतें उठानी पड़ी। हालाँकि सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने कड़े प्रबन्धक किये थे इसके बावजूद मनचले लोगों की धनतेरस की बाजार में पौ बारह रही।

Dhanteras | Hamirpur

धनतेरस के साथ ही दीपावली पर्व की शुरुआत

मौदहा कस्बा सहित यहाँ के ग्रामीण क्षेत्रों में आज धनतेरस के दिन से दीपावली का पांच दिवसीय त्यौहार प्रारंभ हो गया। धनतेरस के उपलक्ष्य में लोगों ने वाहनों के साथ ही घरेलू सामान एवं सोने चांदी के जेवरात खरीद कर घरों में पूजा पाठ के कार्यक्रम किये हैं।

  • चांदी के सिक्कों की हुयी खरीददारी, मिट्टी के गणेश और लक्ष्मी की खूब बिकी मूर्तियां 

दीपावली का का पर्व प्रायः पांच दिन तक रहता है। और इसकी शुरुआत धनतेरस के दिन से मानी जाती है। धनतेरस को की गई खरीदारी को लोग अत्यंत शुभ मानते हैं और ज्यादातर लोग  कीमती सामान से लेकर छोटी मोटी खरीदारी जरूर करते हैं। जिसको देखते हुये मौदहा कस्बा के साथ ही सिसोलर, बिंवार, इचौली सहित आसपास के कस्बों में दुकानें सजाई गई थीं।

यह भी पढ़ें : झांसी : जिलाधिकारी ने भू माफियाओं पर सख्त कार्रवाई करने के दिए निर्देश

जहाँ लोगों ने मनपसंद बाईकें, ट्रेक्टर, कार, गृहस्थी के तमाम कीमती सामान एवं सोने चांदी के जेवरात खरीदते दिखाई दिये हैं। त्यौहार को देखते हुए दुकानदारों ने अपनी दुकानें दुल्हन की तरह सजाई थीं। गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों को खरीदने के लिए लोगों की लम्बी लाईनें लगी रही हैं। वहीं, इस त्यौहार में जेवरात सहित अन्य कीमती सामान की खरीदारी को ध्यान में रखते हुए स्थानीय पुलिस प्रशासन ने अपनी गश्त बढ़ा दी है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0