देश में दिखने लगा मानसून का असर, यूपी में 14 जून से पहले राहत के आसार नही

देश भर में एक बार फिर से मानसून का असर दिखने लगा है। आईएमडी अलर्ट के मुताबिक 14 जून के बाद जल्द ही कई राज्य में..

देश में  दिखने लगा मानसून का असर, यूपी में 14 जून से पहले राहत के आसार नही
फाइल फोटो

नई दिल्ली,  

देश भर में एक बार फिर से मानसून का असर दिखने लगा है। आईएमडी अलर्ट के मुताबिक 14 जून के बाद जल्द ही कई राज्य में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। दरअसल मुंबई समेत दक्षिण और पूर्वी भारत में बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त बना हुआ है। वहीं 14 जून के बाद उत्तर भारत सहित बिहार झारखंड और बंगाल में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें - फैजल वानी ने हद कर दी, इस महाशय ने नुपूर शर्मा का सिर कलम करते दिखाया वीडियो और फिर मांग ली माफी

मुंबई में शुक्रवार रात को मौसम की सबसे भारी प्री-मॉनसून बारिश हुई, जबकि शहर के दक्षिणी हिस्से में मध्यम से भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के सांताक्रूज पूर्व वेधशाला ने शनिवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में मुंबई में 56.8 मिमी बारिश दर्ज की,बारिश शनिवार सुबह तक जारी रही।

भले ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 29 मई को केरल तट के माध्यम से मुख्य भूमि भारत में शुरुआती शुरुआत की, बिहार में 16 या 17 जून को अपने निर्धारित समय पर बारिश वाली हवाओं के प्रवेश की संभावना है। मानसून की धारा 3 जून तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तक पहुंच गई, लेकिन उसके बाद पूर्वी भारत में कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी पर एक और रेलवे पुल की सौगात, जल्द ही पुल पर पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

हालांकि, अब यह पुनर्जीवित हो गया है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि मानसून 16 या 17 जून तक बिहार में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल सहित पूर्वाेत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। कलिम्पोंग और दार्जिलिंग जैसे सिक्किम और पश्चिम बंगाल के पूर्वाेत्तर और उप-हिमालयी क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना है।

वही लखनऊ में अभी फिलहाल गर्मी से राहत नहीं है। न्यूनतम तापमान 31 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। वहीं 14 जून के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे वहीं बारिश की संभावना भी जताई गई है। मध्यप्रदेश के भोपाल सहित अन्य जिलों में आज तंपद ंसमतज देखने को मिल सकता है। दरअसल मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण न्यूनतम तापमान 26 डिग्री व अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। कई क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें - भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत, ट्रेन नेपाल जायेगी और अयोध्या, चित्रकूट होते हुए इन स्टेशनों में जाएगी

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2