औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ की समस्याओं पर, डीएम बांदा के तेवर सख्त नजर आए

जिलाधिकारी श्रीमती दीपा रंजन की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न...

औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ की समस्याओं पर, डीएम बांदा के तेवर सख्त नजर आए

बांदा जिलाधिकारी श्रीमती दीपा रंजन की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाए। उन्होने जिला खनिज अधिकारी को औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ में एकत्र मलवा व डस्ट को तत्काल प्रभाव से हटाये जाने की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। 

यह भी पढ़ें गरीब रथ ट्रेनों में अब RAC विकल्प होगा खत्म, मिलेगी Confirm सीट


उन्होंने कहा कि जनपद में उद्योगों की स्थापना हेतु उन्हें मूलभूत सुविधायें प्रदान करने के साथ बेहतर व्यवस्थायें प्रदान की जायेंगी। उन्होंने उद्यमियों से उद्योग स्थापित करने हेतु प्रस्ताव एवं आवश्यकतानुसार सुझाव भी आमंत्रित किये।

जिलाधिकारी ने बैठक में निवेष मित्र पोर्टल पर उद्यमियों के लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ में उद्यमियों को पानी की आपूर्ति की समस्या के निदान कराने हेतु अधिशाषी अभियंता जलनिगम को औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होंने पर्यटन नीति के अनुसार पर्यटन उद्योग को बढावा देने हेतु पर्यटन के लिए होटल/थीम पार्क/योगा सेन्टर इत्यादि स्थापित करने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश क्षत्रीय पर्यटन अधिकारी को दिये। 

यह भी पढ़ें - वे कौन लोग हैं, जो बुजुर्ग की लाश अस्पताल के गेट पर छोड़कर हुए फरार

उन्होंने उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण समय से कराये जाने हेतु यू0पी0एस0 आई0डी0सी0 के क्षेत्रीय अधिकारी को माह में 2 दिवस जनपद में बैठकर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने उ0प्र0 राज्य औद्योगिक विकास अभिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिये कि औद्योगिक क्षेत्र में आवश्यक विकास कार्य नाली कराये जायें। जिलाधिकारी ने भूरागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की समस्या का निराकरण करने हेतु स्वतंत्र फीडर हेतु अधिशाषी अभियंता विद्युत को नये विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण हेतु स्टीमेट बनाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र से अवैध अतिक्रमण को हटाये जाने, सुरक्षा व्यवस्था को दुरस्त कराये जाने तथा साफ-सफाई की व्यवस्था भी कराये जाने के निर्देश पुलिस एवं सम्बन्धित अधिकारी को दिये। 

उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष-2022-23 में बैंको को 121 ऋण आवेदन पत्र भेजे गये हैं, जिनमें से 42 आवेदन पत्रों को स्वीकृत कर 83.10 लाख के ऋण वितरित किये जाने पर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने हेतु बैंको से अवशेष आवेदन का निस्तारण कराने के निर्देश जिला उद्योग केन्द्र के उपायुक्त एवं अग्रणी जिला बैंक प्रबन्धक को दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या, अपर जिलाधिकारी वि/रा उमाकान्त त्रिपाठी, सदस्य सचिव जिला उद्योग बन्धु  गुरूदेव, क्षेत्राधिकारी पुलिस, अधिशाषी अभियंता लोनिवि/जल निगम/विद्युत एवं विभिन्न उद्यमी अशोक गुप्ता, मनोज जैन, वीरेन्द्र चन्देल, प्रियंका शुक्ला आदि सहित सम्बन्धित विभागों जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर बुंदेलखंड टूरिज्म (बुंदेलखंड पर्यटन विकास समिति) की ओर से श्याम जी निगम, सचिन चतुर्वेदी, संजय निगम अकेला और निखिल सक्सेना ने जिला अधिकारी को नव वर्ष का कैलेंडर भेंट किया।

यह भी पढ़ेंबिना (ओबीसी) आरक्षण के नहीं होगा यूपी निकाय चुनाव, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई  HC के फैसले पर रोक

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0