झाँसी : चाइल्ड लाइन ने जानी गांव में जाकर बच्चों की समस्या, ग्रामीणों को किया जागरुक

बुधवार को परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन ने ग्राम बमेर में ओपेन हाउस आयोजित..

झाँसी : चाइल्ड लाइन ने जानी गांव में जाकर बच्चों की समस्या, ग्रामीणों को किया जागरुक

बुधवार को परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन ने ग्राम बमेर में ओपेन हाउस आयोजित किया जिसमें ग्रामीणों से बच्चों की समस्या को जाना। इस दौरान ग्रामीण लोगों को चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 की जानकारी दी गयी।

चाइल्ड लाइन काउंसलर सोनिया पस्तोर ने बच्चों एवं ग्रामीण महिलाओं को चाइल्ड लाइन 1098 की संक्षिप्त जानकारी देते कहा चाइल्ड लाइन बच्चों के देख रेख एवं सरक्षण  के लिये एक राष्ट्रीय 24 घन्टे नि:शुल्क आपातकालीन फोन आउटरिच सेवा है।

अगर कोई बच्चा शोषण का शिकार या चिकित्सा की मदद या फिर कोई बच्चा बाल मजदूरी का शिकार हो रहा हो किसी या का बाल विवाह होता नजर आता है तो तुरंत 1098 पर काॅल करे आपकी मदद के लिये तत्काल चाइल्ड लाइन टीम आपके पास पहुचेगी।

यह भी पढ़ें - झाँसी : साधु सन्तों का जिलाधिकारी कार्यालय पर रामधुन के साथ धरना प्रदर्शन

चाइल्ड लाइन जिला संयोजक अमरदीप बमोनिया ने बाल सुरक्षा शिक्षा व स्वास्थ्य पर बच्चों एवं ग्रामीण महिलाओं से विस्तार से चर्चा की एवं बच्चों की समस्या को जाना। जिसमें बच्चों  एवं ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि गांव में कच्ची शराब की बिक्री हो रही है

जिससे लोग नशे में महिलाओं एवं बच्चों पर शोषण करते है बच्चों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ रहा हैं। अगर गांव में कच्ची शराब बिक्री पर रोक लग जाये तो गांव में सुधार आ सकता है ग्रामीणों ने बताया कि कई बार सैकड़ों लोगों ने मिलकर नजदीकी पुलिस को शराब बन्द कराने के लिए ज्ञापन भी दिया लेकिन कोई भी कार्यवाही नहीं की गयी

यह भी पढ़ें - 11 बहुओं ने बनवाया अपनी सास का मंदिर, रोजाना करती हैं पूजा-आरती

जिला संयोजक ने ग्रामीणों से कहा कि अगर नजदीकी पुलिस थाने से कोई कार्यवाही नहीं हो रही है तो ग्रामीण एकत्रित होकर जिला प्रशासन के समक्ष अपनी समस्या को रखे निश्चिंत रूप से समाधान होगा।

अगर ज्ञापन देने में कोई समस्या आती है तो चाइल्ड लाइन को अवगत कराये। इस दौरान चाइल्ड लाइन टीम से हेमन्त पस्तोर, कीपेन्द्र राजपूत, ग्रामीण महिलायें जसोदा, उमा देवी, कल्पना, नन्दनी, सुनीता, शारदा देवी, बबीता देवी सहित सैंकड़ो महिलायें मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें - बाँदा में शूट हुई भोजपुरी फिल्म लिट्टी चोखा जल्दी होने वाली है रिलीज़, यहाँ जानिए

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0