झांसी : सभी कार्य पेपरलैस, नहीं लगाना होगा परिवहन कार्यालय के चककर

जिलाधिकारी ने दोपहिया व चारपहिया आटोमोबाइल्स डीलर्स से चर्चा करतेे हुए पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से 25 आनलाइन सेवाओं के बारे में बिन्दुवार बताया..

झांसी : सभी कार्य पेपरलैस, नहीं लगाना होगा परिवहन कार्यालय के चककर
परिवहन (फाइल फोटो)

  • आटो मोबाइल डीलर्स प्रशासन का सहयोग करें, परिवहन कार्यालय हो दलाल मुक्त : आन्द्रा

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने मंगलवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में जनपद के सभी आटो मोबाइल डीलर्स के साथ संवाद स्थापित करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि परिवहन कार्यालय दलालमुक्त हो। इसके लिये सरकार द्वारा परिवहन विभाग में आम जनमानस को सुविधा पहुंचाने के लिये ऑनलाइन सेवा प्रारम्भ कर दी है। जिससे आम जनमानस के कार्य आसानी हो सकेगें और उन्हें कोई समस्या नहीं होगी। सभी डीलर्स प्रशासन का सहयोग करें।

यह भी पढ़ें : गेटवे ऑफ बुन्देलखण्ड में 29 साल बाद टक्कर में दिखी कांग्रेस

जिलाधिकारी ने दोपहिया व चारपहिया आटोमोबाइल्स डीलर्स से चर्चा करतेे हुए पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से 25 आनलाइन सेवाओं के बारे में बिन्दुवार बताया। आनलाइन सेवा के पूर्व उन्हें अपना मोबाइल नम्बर का रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा डिजीटल सिग्नेचर भी लेने होंगे, उसके बाद सभी कार्य सम्पादित किये जा सकेगे। उन्होने कहा कि वाहन एवं सारथी सम्बन्धित 25 सेवायें वाहन पोर्टल पर प्रदर्शित होगी। जिसके माध्यम से प्रत्येक आवेदन की समय से जानकारी लेते हुये प्रगति की समीक्षा की जा सकेगी। 

यदि आवेदन किसी कारण लम्बित है तो उसकी भी जानकारी मिल जायेगी। उन्होने कहा कि अब फाइलों का रखरखाव नहीं करना होगा। अब डीलर ही डिजीटल फाइल को सुरक्षित रखेंगे। उन्होने कहा कि कमर्शियल वाहनों से सम्बन्धित 16 सेवाओं को भी आनलाइन किया गया है। सभी इन योजनाओं की जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

DM Jhansi | Andra Vamsi, Distrct Magistrate

यह भी पढ़ें : हमीरपुर : छिबौली कांड में सरीला पुलिस चौकी प्रभारी समेत पूरा स्टाफ लाइन हाजिर

उन्होंने कहा कि सभी सेवाओं को आनलाइन करने के उददेश्य है कि परिवहन कार्यालयों को दलालमुक्त किया जाये ताकि आम जनमानस की सीधी पहुंच हो और वह सभी सुविधायें स्वयं वेबसाइड पर जाकर आवेदन करते हुए प्राप्त कर सकते है। ऐसे ग्राहक जिन्हें जानकारी नहीं उन्हें डीलर के माध्यम से वाहन पंजीकरण, डाइविंग लाइसेंस जारी करना, वाहन ट्रांसफर तथा वाहन पंजीयन की द्वितीय प्रति सहित अन्य सेवायें उपलब्ध करायी जानी है। 

एआरटीओ सत्येन्द्र कुमार ने डीलर्स से कहा कि आनलाइन सेवाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये, ताकि आम जनमानस इन सेवाओं के लिये स्वयं आवेदन कर सकें। पंजीकरण में समय लगता था उसे खत्म कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे में 13 माह बाद शुरू हो जाएगा यातायात

डीलर अब डिजीटल सिग्नेचर से पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते है। यदि किसी डीलर के पास डिजीटल सिग्नेचर नहीं है वह तत्काल बतायें ताकि उसका डिजीटल सिग्नेचर बनाया जा सके। शैलेन्द्र त्रिवेद्वी ने पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से समस्त 25 सेवाओं के सम्बन्ध में की जाने वाली आनलाइन कार्यवाही की जानकारी दी।

उन्होने वाहन की पंजीयन पुस्तिका, स्वस्थता प्रमण पत्र, परमिट एवं डाइविंग लाइसेंस का प्रिन्ट कैसे प्राप्त किया जायेगा, उसकी प्रक्रिया की जानकारी दी। इस मौके पर जेएमके ऑटोमोबाइल्स राकेश बघेल, सूरी ऑटोमोबाइल सुबोध सूरी, नटराज ऑटोमोबाइल्स पवित्र खन्ना, स्नेहा टीवीएस ऑटोमोबाइल्स अंकित अग्रवाल, आशुतोष राजपूत आदि डीलर उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0