कमिश्नर और डीआईजी ने बांदा शहर को साफ सुथरा और अतिक्रमण मुक्त बनाने को बनाई ये रणनीति

चित्रकूट धाम मंडल के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह व पुलिस महानिरीक्षक द्वारा पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों और व्यापार मंडल के..

कमिश्नर और डीआईजी ने बांदा शहर को साफ सुथरा और अतिक्रमण मुक्त बनाने को बनाई ये रणनीति

बांदा, 

चित्रकूट धाम मंडल के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह व पुलिस महानिरीक्षक द्वारा पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों और व्यापार मंडल के साथ बैठक करके बांदा शहर को साफ सुथरा सुंदर और अतिक्रमण मुक्त बनाने के बारे में विचार विमर्श करके रणनीति तैयार की है। बैठक में कमिश्नर ने बताया कि लगभग 90 फीसदी लोग अब अपनी दुकान व घरों में कूड़ा दान रख लिया हैं और अपना कूड़ा उसमें सुरक्षित रखते हैं।

जब नगरपालिका की गाड़ी आती है तो उसको को पलट देते हैं जिससे शहर साफ सुथरा दिखाई देने लगा  है। लेकिन 10 फीसदी लोग अभी भी है जो इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। वे अपनी दुकान और घर के सामने गंदगी फेंकते हैं। कूड़ा दान में कूड़ा नहीं रखते हैं।  व्यापारियों से अनुरोध किया कि ऐसे व्यापारी जो इसका पालन अभी नहीं कर रहे हैं उनको एक बार और शहर की साफ सफाई व्यवस्था में सहयोग करने को समझा दिया जाए,अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई करनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें - बांदा शहर में रोज रोज लगने वाले जाम से परेशान, इस बीजेपी नेता ने सीएम को लिखा पत्र

उन्होने बताया कि ई रिक्शा व ऑटो रिक्शा के संबंध में पहले भी निर्णय लिया जा चुका है अबतक 50 रिक्शा स्टैंड बना चुके हैं। ई रिक्शा ऑटो रिक्शा सवारी बैठाने और उतारने के लिए रोड पर ई रिक्शा ऑटो रिक्शा को न रोकें बल्कि सड़क के नीचे उतार कर या स्टैंड पर ही सवारी भरे और उतारे जिससे कि उनके सवारी भरने और उतारने के दौरान पीछे जो जाम लग जाता है, वह जाम की समस्या न हो सके।

उन्होने व्यापारियों से निवेदन किया गया और तय किया गया कि सभी व्यापारी अपनी दुकान का सामान सड़क या पटरी पर दुकान के बाहर नहीं लाएंगे बल्कि दुकान में रखेंगे। कोई भी व्यापारी अपनी दुकान का बोर्ड सड़क या पटरी पर नहीं रखेगा जिससे अतिक्रमण सड़क पर न हो। साथ ही पटरी व ठेले वाले बीच सड़क पर कोई ठेला और दुकान नहीं लगाएंगे बल्कि उनको पीछे किया जाएगा। किसी को बेरोजगार नहीं किया जाएगा बल्कि उनको व्यवस्थित किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें - नवेली-बुन्देली से बुंदेलखंड की बच्चियों को प्रोत्साहन मिलेगा और लोगों में आत्मविश्वास जागृत होगा : सांसद

इस तरह की व्यवस्था से शहर साफ सुथरा और सुंदर भी लगेगा और ग्राहकों को भी बाजार में दुकानों में जाने में कोई कठिनाई नहीं होगी, यातायात व्यवस्थित होगा। बैठक में व्यापार मंडल के संतोष गुप्ता ने बताया कि काफी बिजली के खंभे हटाने के लिए नगर पालिका ने बिजली विभाग को पैसा दिया था और  बिजली के खंभे पीछे लग गए थे उन पर तार भी खींच गए लेकिन पुराने खंबे जिन पर तार हट गए हैं अभी भी खड़े हैं उन्हें हटा दिया जाए। इस पर आयुक्त ने मुख्य अभियंता विद्युत को निर्देशित कि वह सोमवार को व्यापार मंडल के साथ बैठक करके उन खंभों को चिन्हित करें तथा उन्हें हटाने का कार्य करें ।

इसी प्रकार दूरसंचार विभाग के भी खंभे लगे हुए हैं जिन पर कोई तार नहीं है अनावश्यक खड़े हैं जो आवागमन में और उत्पन्न करते हैं वह भी इन खंभों को हटाने की कार्रवाई करें। उन्होने अमृत योजना के तहत नगरपालिका को आयुक्त कार्यालय से लगी हुई जमीन पर पार्क बनाने के निर्देश दिया। इस बैठक में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सीओ सिटी, नगर मजिस्ट्रेट, एडीएम फाइनेंस, मुख्य अभियंता विद्युत ,अधिशासी अधिकारी नगर पालिका ,सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग, एसडीओ टेलीफोन और व्यापार मंडल की ओर से संतोष गुप्ता, राजकुमार गुप्ता आदि लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे 100 दिन में होगा तैयार, जून में मोदी करेंगे उद्घाटन

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2