यूपी में घर घर में 4 जी तकनीक के स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे

उत्तर प्रदेश में अब घर घर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। एक साल से लगी रोक हट गई है। यूपी में एक जुलाई से बिजली के 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर..

यूपी में घर घर में 4 जी तकनीक के स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे

उत्तर प्रदेश में अब घर घर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। एक साल से लगी रोक हट गई है। यूपी में एक जुलाई से बिजली के 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगेंगे। इस मामले में यूपी पावर कारपोरेशन और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के बीच सहमति बन गई है। प्रदेश में 2जी व 3जी तकनीक के करीब 12 लाख मीटर लगे हुए हैं। जिसको अब बदल कर 4जी तकनीक में बदला जाएगा।

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने पोस्टपेड उपभोक्ताओं की जमा की गई सिक्योरिटी मनी को बिल में समायोजित करने की मांग की है। बदले जाएंगे पुराने मीटर स्मार्ट मीटर व 2जी, 3जी पुरानी तकनीक के स्मार्ट मीटर का विरोध कर रहा था। और नई उच्च तकनीकी आधारित 4जी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की मांग कर रहा था।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी में पंखा, कूलर से भी नहीं राहत, हुआ हाल बेहाल

अब केंद्र सरकार ने इसे स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही पावर कारपोरेशन ने ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार के सामने पुरानी तकनीकी के लगे 12 लाख स्मार्ट मीटर को 4जी आधारित नई तकनीकी में बदलने की अपनी शर्त भी दोहराई है। जिसे मान लिया गया है।

यूपी उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहाकि, अब जब एक जुलाई से पूरे प्रदेश में उच्च तकनीकी के 4जी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगना शुरू होंगे तो पावर कारपोरेशन व बिजली कंपनियों के लिए दो बड़ी समस्या आएंगी। यूपी में 3 करोड़ पोस्टपेड बिजली उपभोक्ता हैं।

यह भी पढ़ें - यूपी में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

जिनकी करीब 3665 करोड़ की सिक्योरिटी जमा की गई है। तो जमा सिक्योरिटी को उनके विद्युत बिल में समायोजित करना होगा। दरअसल प्रीपेड मोड में सिक्योरिटी जमा करने का कोई प्रावधान नहीं है क्योंकि विद्युत उपभोक्ता एडवांस में बिजली का भुगतान करेगा।

दूसरी समस्या है बिजली का बकाया। जब उनके संयोजन पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा तो उसके लिए एक नया प्रावधान इस व्यवस्था का बनाना होगा कि, एक साथ जो बिजली बकाए का भुगतान न करें उन्हें उनके बकाए के अनुसार, अधिकतम 10 किस्तों में भुगतान की व्यवस्था बनवाई जाए। जैसा कुछ अन्य राज्यों में प्रक्रिया प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी पर एक और रेलवे पुल की सौगात, जल्द ही पुल पर पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
1
sad
0
wow
2