मप्रः पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आवासीय व्यवस्था के लिये आर्थिक सहायता

मध्य प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने के लिये पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा विद्यार्थियों की आवासीय सुविधा के लिये ..

मप्रः पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आवासीय व्यवस्था के लिये आर्थिक सहायता

- विभागीय बजट में 17 करोड़ 70 लाख रुपये का प्रावधान

भोपाल,मध्य प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने के लिये पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा विद्यार्थियों की आवासीय सुविधा के लिये विशेष व्यवस्था की गई है।

जनसम्पर्क अधिकारी मुकेश मोदी ने बुधवार को उक्त जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालय में 100 सीटर कन्या छात्रावास एवं 50 सीटर बालक छात्रावास संचालित किये जा रहे हैं। साथ ही ब्लॉक मुख्यालय में विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा देने के मकसद से किराये के भवन में छात्रावास संचालित किये जा रहे हैं। विभाग द्वारा जिलों के लिये वर्ष 2023-24 में कन्या छात्रावास भवनों के लिये 12 करोड़ एवं बालक छात्रावास भवन के लिये 5 करोड़ 70 लाख रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें-  बांदाः कायस्थ महासभा ने अयोध्या में नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने वालों को मांगी फांसी

पिछड़ा वर्ग विद्यार्थी मेधावी छात्रवृत्ति

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिये मेधावी पुरस्कार योजना नियम-2010 लागू किये गये हैं। योजना में जिला स्तर पर इस वर्ग के मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाता है। योजना में कक्षा 10वीं बोर्ड में जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एक छात्र एवं एक छात्रा को 5-5 हजार रुपये, कक्षा 12वीं बोर्ड में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एक छात्र एवं एक छात्रा को 10-10 हजार रुपये पुरस्कार के रूप में दिये जाते हैं। पुरस्कृत विद्यार्थियों को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जाता है।

यह भी पढ़ें- व्यवसायिक केन्द्र के संचालकों की डीएम ने ली क्लास,दिये ये निर्देश

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0